कोरोना मरीजों के इलाज और शवों के गरिमापूर्ण अंतिम संस्कार का सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना मरीजों के इलाज और अस्पतालों में शवों को संभालने और उनके गरिमापूर्ण अंतिम संस्कार से जैसे मुद्दों का स्वत: संज्ञान लिया है। जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एमआर शाह की तीन सदस्यीय पीठ आज इस मामले की सुनवाई करेगी।

फोटो सौजन्य : livelaw.in
फोटो सौजन्य : livelaw.in
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट आज (शुक्रवार 12 जून को) ऐसे मामलों की सुनवाई करेगी जो कोरोना मरीजों के इलाज, अस्पतालों में शवों के सही तरीके से रखरखाव और गरिमापूर्ण अंतिम संस्कार से जुड़े हैं। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एमआर शाह की तीन सदस्यीय पीठ ने इन मामलों पर आ रही खबरों और पूर्व कानून मंत्री अश्विनी कुमार के पत्र का स्वत: संज्ञान लेते हुए मामले की सुनवाई शुक्रवार को करने का फैसला किया है।

अश्विनी कुमार ने पिछले दिनों चीफ जस्टिस एस ए बोबडे को पत्र लिख कर उन खबरों का संज्ञान लेने का आग्रह किया था जिसमें अस्पतालों में कोरोना मरीजों के इलाज में लापरवाही और शवों के रखरखाव और अंतिम संस्कार में की जा रही त्रुटियों का उल्लेख है।


8 जून को लिखे पत्र में अश्विनी कुमार ने मध्य प्रदेश और पुडुचेरी के दो मामलों का हवाला दिया था। उन्होंने लिखा था कि, “मध्य प्रदेश के एक अस्पताल में कोरोना मरीज को जंजीरों से बांधने और पुडेचेरी में शव को गड्ढे में फेंके जाने की तस्वीरें विचलित करती हैं। इससे भारत की मानस को ठेस पहुंचती है साथ ही मानवीय गरिमा का भी उल्लंघन होता है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia