यूपी के आयुष काउंसलिंग प्रक्रिया में घोटाला? छात्रों ने लगाए गंभीर आरोप

राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर अरविंद कुमार वर्मा ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूपी आयुष यूजी 2023 के लिए दूसरे दौर की काउंसलिंग में सीटों की च्वाइस फिलिंग में धोखाधड़ी के बारे में करीब 30 उम्मीदवारों ने ई-मेल और हेल्पलाइन नंबरों के माध्यम से काउंसलिंग बोर्ड को शिकायत दर्ज कराई है।

पूर्वी जोन के अतिरिक्त डीसीपी सैयद अब्बास अली ने रविवार को कहा कि आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और आईटी अधिनियम के आरोपों के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और जांच शुरू की गई है। 

आयुष निदेशालय के अधिकारियों ने कहा कि जिन छात्रों ने उन्हें गड़बड़ी की जानकारी दी, उन्हें प्रवेश के लिए एक अतिरिक्त दिन और सोमवार तक का समय दिया गया। राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर अरविंद कुमार वर्मा ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

शनिवार को दायर शिकायत में वर्मा ने कहा कि यूपी आयुष काउंसलिंग बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए निजी और राज्य सरकार द्वारा संचालित आयुष कॉलेजों के लिए बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस में प्रवेश के लिए नोडल केंद्र में काउंसलिंग आयोजित कर रहा था।


उन्होंने कहा कि कुछ उम्मीदवारों ने ईमेल/हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से शिकायत की कि काउंसलिंग में सीटों के लिए उनकी च्वाइस फिलिंग को बदला हुआ दिखाया गया है।

इनमें से कुछ परीक्षार्थियों ने लखनऊ पुलिस की साइबर सेल में शिकायत भी दर्ज कराई थी। उन्होंने शिकायत की कि उन्होंने कॉलेज की सीटों के लिए च्वाइस फिलिंग में कोई बदलाव नहीं किया और इसके बावजूद, उनकी च्वाइस फिलिंग को बदला हुआ दिखाया गया।

वर्मा ने बताया कि शिकायत आयुष बोर्ड को भी भेजी गई है। ऐसा लगता है कि किसी को ये बदलाव करने के लिए पोर्टल तक पहुंच मिल गई है। एक अधिकारी ने कहा कि 1,251 सरकारी सीटों में से 1163 सीटें भरी गईं हैं, अन्य 88 सीटें तीसरे दौर में भरी जाएंगी। जबकि 5,183 निजी सीटें हैं, जिनमें से 4,689 भरी जा चुकी हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia