डराने वाली खबरः 27 जिलों में तेजी से बढ़ रहा कोविड संक्रमण, केंद्र ने राज्यों को महामारी को लेकर चेताया

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा भेजे गए पत्र में राज्यों को सख्ती का निर्देश देते हुए आरटी पीसीआर जांच बढ़ाने, विदेश से आने वालों की निगरानी में लापरवाही नहीं बरतने, संक्रमितों और उनके संपर्क में आने वालों की जांच व निगरानी करने को कहा गया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार ने बताया कि पिछले दो हफ्तों में 27 जिलों ने कोविड-19 की पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि दर्ज की है और उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। केंद्र ने स्पष्ट किया कि महामारी के खिलाफ लड़ाई में देश गंभीर रूप से एकजुट खड़ा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे अपने पत्र में खासतौर पर 27 जिलों में कोविड के प्रकोप को लेकर चेताया है।

कोविड संक्रमण एक बार फिर से बेकाबू हो रहा है। आलम यह है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 27 जिलों में पिछले दो सप्ताह में संक्रमण दर में उछाल देखने को मिला है। पत्र में कहा गया है कि कई जिले तो ऐसे हैं, जहां पर संक्रमण दर 10 प्रतिशत से भी ऊपर पहुंच गई है, वहीं अन्य जिलों में यह पांच से दस प्रतिशत के बीच है।


पत्र में अधिक संक्रमण दर वाले 27 जिलों पर नजर बनाए रखने को कहा गया है। इस पत्र में केंद्र की ओर से कई दिशा निर्देश दिए गए हैं। पत्र में कहा गया है, "सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 19 जिलों में पिछले दो हफ्तों में 5 प्रतिशत से 10 प्रतिशत के बीच पॉजिटिविटी रेट दर्ज की गई है। इस प्रकार, इन 27 जिलों पर कड़ी निगरानी रखने की आवश्यकता है।"

पत्र के अनुसार, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, जिला स्तर के उपायों के साथ स्थिति पर कड़ी नजर रखना अनिवार्य है। पत्र में कहा गया है कि किसी भी जिले में कोविड के मामलों में वृद्धि या पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि दर्ज किए जाने के बाद स्थानीय स्तर पर नियंत्रण शुरू किया जाना चाहिए।


पत्र में कहा गया है कि जिन जिलों में संक्रमण दर बेकाबू हो रही है, उन इलाकों को चयनित कर वहां पर कोविड से बचाव के लिए कड़े कदम उठाने की आवश्कता है। जरूरत पड़ने पर रात्रि कर्फ्यू, लोगों के इकट्ठा होने पर रोक, शादी या अन्य समारोह में भीड़ पर पाबंदी लगाने को भी कहा गया है।

इसके अलावा राज्यों को आरटी पीसीआर जांच बढ़ाने पर ध्यान देने को कहा गया है। विदेश से आने वालों की निगरानी में कोई लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी गई है। संक्रमित मरीजों और उनके संपर्क में आने वालों की जांच व निगरानी करने को कहा गया है। इसके साथ ही राज्यों को कोविड सतर्कता नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी करने को कहा गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia