UP: योगी राज में जातिवाद का खामियाजा भुगत रहे स्कूली बच्चे, आंखें मूंदे बैठा है प्रशासन!

बलिया के एक सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक राम प्रकाश श्रीवास्तव कहते हैं, यह अब जीवन का एक तरीका बन गया है, खासकर ग्रामीण इलाकों में। जाति की भावना अब इतनी प्रभावशाली है कि यह बच्चे हैं, जो दलित द्वारा पकाए गए भोजन को खाने से इनकार करते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में स्कूली बच्चे राजनीति में हो रहे जातिवाद का खामियाजा भुगत रहे हैं। सरकारी स्कूलों में जाति के आधार पर बच्चों के साथ भेदभाव किए जाने के अनगिनत मामले हैं। उनमें से अधिकांश या तो रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं या किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाती हैं।

पिछले साल, अमेठी में संग्रामपुर क्षेत्र के गदेरी में एक प्राथमिक विद्यालय के प्रिसिंपल पर दोपहर का भोजन परोसे जाने पर दलित बच्चों की अलग लाइन बनाने का आरोप लगाया गया था। प्रिंसिपल कुसुम सोनी के खिलाफ एससी/एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई और उन्हें निलंबित कर दिया गया।

 मामले की सूचना जिलाधिकारी को भी दी गई, जिन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को जांच के आदेश दिए। मैनपुरी जिले के एक सरकारी स्कूल में दलित छात्रों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों को अलग करने का भी मामला सामने आया था।

बलिया के एक सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक राम प्रकाश श्रीवास्तव कहते हैं, यह अब जीवन का एक तरीका बन गया है, खासकर ग्रामीण इलाकों में। जाति की भावना अब इतनी प्रभावशाली है कि यह बच्चे हैं, जो दलित द्वारा पकाए गए भोजन को खाने से इनकार करते हैं या दलित जातियों के बच्चों के साथ बैठते हैं। हम स्कूल में ही मामले को सुलझाने की कोशिश करते हैं और जब कोई टीवी चैनल इस घटना को उजागर करता है तो कार्रवाई की जाती है।

 पूर्वी यूपी निर्वाचन क्षेत्र के एक गांव के मुखिया विनय कुमार कहते हैं, जाति व्यवस्था ने मजबूत जड़ें जमा ली हैं। जब तक स्थानीय विधायक या सांसद जाति से संबंधित बातें करेंगे, तब तक स्कूलों में दलित बच्चों को प्रताड़ित किया जाता रहेगा। शिक्षक उन्हें पीटते या डांटते समय अपशब्दों का प्रयोग करते हैं और जाति को शर्मसार करते हैं। मैं दलित समुदाय से हूं लेकिन बच्चों की सुरक्षा के लिए मैं बहुत कम कर सकता हूं क्योंकि स्थानीय विधायक ऊंची जाति के हैं और स्थानीय अधिकारी भी ऐसा ही करते हैं।

 चौथी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा संगीता, जो एक दलित समुदाय से ताल्लुक रखती है, कहती है कि स्कूल की शिक्षिका उसे एक अलग पंक्ति में बैठने के लिए कहती है और दोपहर का भोजन परोसने पर उसे दूसरों से दूर बैठने के लिए भी कहा जाता है।

वह कहती हैं, ''बड़े (उच्च जाति के) बच्चे मेरे साथ नहीं खेलते हैं और उन्हें खाना भी पहले मिलता है।' संगीता कहती हैं कि उन्हें 'वीआईपी और अच्छा काम' तभी दिया जाता है, जब 'मंत्री जी' स्कूल आते हैं। संगीता की मां आशा कहती है कि शिक्षिका उसे संगीता के सिर पर तेल लगाने और उसके बालों में कंघी करने के लिए कहती है और उसे सिखाया जाता है कि अतिथि से कैसे बात की जाए। बदले में उसे कैंडी मिलती है लेकिन एक बार दौरा खत्म होने के बाद, चीजें फिर से बदतर हो जाती हैं।

 हाशिए के समुदायों के बच्चों के साथ काम करने वाली राधिका सक्सेना का कहना है कि स्कूलों में जातिगत भेदभाव बच्चों, खासकर लड़कियों को स्कूल से दूर रखने का एक प्रमुख कारक है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होने लगते हैं और यह महसूस करने लगते हैं कि उनके साथ अपमानजनक व्यवहार किया जा रहा है, ड्रॉप-आउट दर बढ़ने लगती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia