जम्मू-कश्मीर में स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तर खुले, जानिए घाटी के किन-किन इलाकों में सेवाएं हुई बहाल

जम्‍मू कश्‍मीर में शांति बहाली की कोशिशों के बीच आज से कश्मीर घाटी के 190 प्राइमरी स्कूल में फिर से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। जम्मू डिवीजन में स्कूल-कॉलेज दोनों खुलेंगे। इसके साथ ही लैंडलाइन सेवाओं को भी आज से बहाल कर दिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद सुरक्षा के मद्देनजर बंद स्कूल और कॉलेज आज खुल जाएंगे। वहीं सभी जरूरी इंतजाम किये जाने के साथ ही श्रीनगर में 190 विद्यालय आज खुल जायेंगे। इतना ही नहीं सोमवार को सरकारी दफ्तर खोल दिए जाएंगे। जिन क्षेत्रों में विद्यालय खोले जायेंगे उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, नौगाम, राजबाग, जवाहर नगर, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं। खबरों के मुताबिक, जितने दिनों तक विद्यालय बंद रहे हैं, उनके बदले इस महीने बाद में पूरक कक्षाएं भी लगायी जाएंगी। बता दें कि बीते 15 दिनों से स्कूल कॉलेज और सरकारी दफ्तर घाटी में बंद चल रहे थे।

जम्मू-कश्मीर में स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तर  खुले, जानिए घाटी के किन-किन इलाकों में सेवाएं हुई बहाल

रविवार को कश्मीर घाटी के 50 पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी गयी थी। लेकिन श्रीनगर के कुछ हिस्सों में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बाद प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया गया। इस बीच, जम्मू क्षेत्र के पांच जिलों में इंटरनेट सेवाओं की बहाली के एक दिन बाद इसे फिर से बंद कर दिया गया था।

जम्मू-कश्मीर में स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तर  खुले, जानिए घाटी के किन-किन इलाकों में सेवाएं हुई बहाल

सरकारी प्रवक्ता रोहित कंसल ने यहां रविवार की शाम संवाददाताओं को बताया, “निषेधाज्ञा में ढील देने की प्रक्रिया जारी है। प्रदेश के 50 पुलिस थाना क्षेत्रों में रविवार को प्रतिबंधों में ढील दी गयी जबकि शनिवार को 35 थाना क्षेत्रों में ऐसा किया गया था।”

जम्मू-कश्मीर में स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तर  खुले, जानिए घाटी के किन-किन इलाकों में सेवाएं हुई बहाल

कंसल ने बताया था कि सोमवार से नया हफ्ता शुरू हो रहा है और हम इसे नयी आशा के साथ देख रहे हैं। उन्होंने बताया था, “अकेले श्रीनगर में 190 से अधिक प्राथमिक स्कूल सोमवार (19 अगस्त) से दोबारा खुल रहे हैं और इसके बाद हम दूसरे क्षेत्रों की ओर देख रहे हैं, जैसे हम विकास से संबंधित गतिविधि शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं।”


गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाला अनुच्छेद 370 मोदी सरकार की ओर से हटाने के मद्देनजर घाटी में धारा 144 लागू कर दिया गया था। जिसके कारण पिछले 15 दिनों से घाटी मे संचार सेवाओं को ठप करने के साथ स्कूल-कॉलेज भी बंद थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Aug 2019, 8:50 AM