उत्तर प्रदेश में 12 फरवरी से खुल सकते हैं सभी स्कूल, योगी ने कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल खोलने के दिए निर्देश

सीएम योगी ने आज केंद्र की गाइडलाइंस के अनुरूप विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई दस दिनों में प्रारंभ करने के संबंध में विचार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्थिति का पूरी तरह आकलन करने के बाद ही इन कक्षाओं का संचालन प्रारंभ किया जाए।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

कोरोना संक्रमण का असर राज्य में कम होते देख उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल खोलने के निर्देश भी नए सिरे से जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कक्षा 6 से 12 तक के स्कूलों को 10 दिनों में खोलने के लिए विचार किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर कोविड अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा में दस दिन में कक्षा छह से 12 तक के स्कूल खोलने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री का रुख देखकर माना जा रहा है कि 12 फरवरी से उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल खुल जाएंगे।

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुरूप विद्यालयों में कक्षा छह से कक्षा 12 तक की पढ़ाई दस दिनों में प्रारंभ करने के संबंध में विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जगह पर स्थिति का पूरी तरह आकलन करने के बाद ही इन कक्षाओं का संचालन प्रारम्भ किया जाए। उन्होंने कक्षा छह से 12 तक के बच्चों की स्कूल में कक्षा शुरू कराने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए।

योगी ने कहा कि बच्चों को अब स्कूलों में कक्षा में भेजने के संबंध में विचार करें। हर जिले में कोविड की स्थिति का आंकलन के बाद ही पढ़ाई शुरू कराएं। हर जगह पर कोविड गाइडलाइंस के अनुरूप ही कक्षाएं चलाएं। उन्होंने कहा कि दस दिन में स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई का संचालन शुरू कराने की तैयारी करें।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 का टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। इसी के साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम को सक्रिय रखा जाए। उन्होंने वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट के परिप्रेक्ष्य में संबंधित विभागों को अपने-अपने प्रस्ताव भारत सरकार को समय से प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा केंद्र सरकार ने आगामी वित्तीय वर्ष के अपने बजट में जल जीवन मिशन के तहत नगरीय क्षेत्रों को शामिल करने का प्रस्ताव किया है।

सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ में वायरोलॉजी संस्थान की स्थापना की कार्यवाही को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। इस संस्थान को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे की तर्ज पर विकसित किया जाए। अब प्रदेश में वायरोलॉजी संस्थान की स्थापना हो जाने पर चिकित्सा के क्षेत्र में उच्चस्तरीय जांच और शोध की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा छात्रों को अधिकारी के रूप में सेना में भर्ती का अवसर उपलब्ध कराने और उनकी उत्तम शिक्षा के उद्देश्य से प्रत्येक मंडल में एक सैनिक स्कूल स्थापित किया जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia