बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, हालात ठीक हुए तो अगस्त के बाद तय होगी प्रक्रिया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्पष्ट कर चुका है कि स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया अगस्त माह के बाद आरंभ की जाएगी। सरकार कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई जमीनी स्थिति का आकलन करेगी। इसके बाद ही आगे की कोई ठोस कार्रवाई की जाएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

स्कूलों को खोलने का फैसला अगस्त के बाद सितंबर माह के दौरान लिया जा सकता है। हालांकि, स्कूल खोलने से पहले छात्रों के अभिभावकों, स्कूल प्रशासन और शिक्षकों की राय ली जाएगी। स्कूल खोलते समय कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुए जमीनी हालात को भी मद्देनजर रखा जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय यह स्पष्ट कर चुका है कि स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया अगस्त माह के उपरांत सितंबर से आरंभ की जाएगी। सरकार विभिन्न वर्गों की सहायता से कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई जमीनी स्थिति का आकलन करेगी। इसके बाद ही आगे की कोई ठोस कार्रवाई की जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड के नतीजे 15 अगस्त तक घोषित किए जा सकते हैं। 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षा के नतीजे महज कुछ ही दिनों के अंतराल पर घोषित किए जाएंगे। हालांकि स्कूलों को खोलने का फैसला अगस्त के उपरांत ताजा स्थिति को ध्यान में रखकर किया जाएगा। फिलहाल स्कूल खोलने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोई तिथि निश्चित नहीं की है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक चर्चा के दौरान कहा कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं के नतीजे 15 अगस्त तक घोषित कर दिए जाएंगे। इनमें पूर्व में और जुलाई में होने वाली परीक्षाओं का परिणाम शामिल होगा। स्कूलों को पुन खोले जाने के विषय पर केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा कि अगस्त के बाद स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया बनेगी। इस बारे में अंतिम निर्णय मौजूदा हालातों का आकलन करने के उपरांत ही लिया जाएगा। मंत्रालय के मुताबिक अगस्त के उपरांत ही विश्वविद्यालयों में भी नए सेशन की भी शुरूआत हो सकेगी।

इधर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने स्कूल खोले जाने के विषय पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय को एक पत्र लिखा है। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पत्र में कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ समय पहले कहा था कि हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। ऐसे में स्कूलों को उचित सुरक्षा उपायों के साथ खोलना ही बेहतर कदम होगा। कई निजी स्कूलों की ओर से भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय को स्कूल खोलने और इस दौरान स्कूलों में बरते जाने वाले सुरक्षा उपाय सुझाए गए हैं।

हालांकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय फिलहाल स्कूलों को खोलने की जल्दी में कतई नहीं है। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल 1 से 15 जुलाई के बीच 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं करवाने की तैयारी की जा रही है। परीक्षाओं के उपरांत पहली प्राथमिकता 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करना है। इसके बाद ही स्कूल कॉलेजों को खोलने की प्रक्रिया आरंभ की जा सकेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia