बिहार में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, प्रतिबंधों के साथ कोचिंग, सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल को भी इजाजत

नीतीश कुमार ने बताया कि कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति और एक दिन छोड़कर कार्य कर सकेंगे। सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी। इसके अलावा सिनेमा हॉल एवं शॉंपिग मॉल भी प्रतिबंधों के साथ खुलेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में कोरोना के नए मरीजों की मिलने की रफ्तार कम होने के बाद सरकार ने अनलॉक 5 में स्कूलों को खोलने के आदेश दे दिए हैं। बिहार में नौवीं से दसवीं कक्षा के स्कूल 7 अगस्त से और पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे। अनलॉक-5 के आदेश में सरकार ने प्रतिबंधों के साथ कोचिंग संस्थानों, सिनेमा हॉल और शॉंपिग मॉल खोलने का भी आदेश जारी किया है।

राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को खुद ट्वीट कर अनलॉक के संबंध में लिए गए फैसले की जानकारी दी। नीतीश कुमार ने अपने अधिकारिक ट्विटर से ट्वीट किया, "कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए 7 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। नौवीं से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से और पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेंगे।


नीतीश कुमार ने आगे लिखा कि कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति और एक दिन छोड़कर कार्य कर सकेंगे। सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी। इसके अलावा सिनेमा हॉल एवं शॉंपिग मॉल भी प्रतिबंधों के साथ खुलेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री ने कोविड संबंधी सावधानी बरतने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी। लोगों को अभी भी कोविड संबंधी सावाानी बरतनी चाहिए।

इससे पहले आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया। इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को पटना शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का जायजा लिया। उन्होंने भ्रमण के दौरान देखा कि लोग मास्क लगाने को लेकर कितने जागरूक हैं, विभिन्न स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है या नहीं।


मुख्यमंत्री ने मंगलवार को भी कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का जायजा लेने के लिए विभिन्न जिलों का दौरा किया था। मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी सेतु होते हुए पटना और वैशाली जिले से इसकी शुरूआत की थी और फिर समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और सारण जिले के विभिन्न क्षेत्रों का जायजा लिया था।

गौरतलब है कि बिहार में नए कोरोना मरीजों के मिलने का सिलसिला इन दिनों कम हुआ है। राज्य में बुधवार को 46 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। राज्य में रिकवरी रेट 98 प्रतिशत से ज्यादा बना हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia