दिल्ली के बाढ़ प्रभावित 6 जिलों में कल-परसों बंद रहेंगे स्कूल, संभव होने पर ऑनलाइन चलेगी क्लास

शिक्षा निदेशालय के आदेश में कहा गया है कि जहां भी संभव हो, स्कूल ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था कर सकते हैं। साथ ही आदेश में कहा गया है कि बुधवार से यानी 19 जुलाई से दिल्ली के सभी जिलों में स्कूल सामान्य रूप से काम करेंगे।

दिल्ली के बाढ़ प्रभावित 6 जिलों में कल-परसों बंद रहेंगे स्कूल
दिल्ली के बाढ़ प्रभावित 6 जिलों में कल-परसों बंद रहेंगे स्कूल
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली सरकार ने आज राजधानी के बाढ़ प्रभावित छह जिलों में सभी सरकारी या निजी स्कूल सोमवार और मंगलवार को बंद रखने का आदेश जारी किया। शिक्षा निदेशालय के आदेश के अनुसार, यह निर्णय पूर्वी, उत्तरी-पूर्वी, उत्तरी-पश्चिमी-ए, उत्तरी, मध्य और दक्षिणी-पूर्वी जिलों के सभी संस्थानों पर लागू होता है। आदेश में यह भी कहा गया है कि जहां भी संभव हो, ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जानी चाहिए।

शिक्षा निदेशालय के आदेश में कहा गया है, "यमुना नदी की सीमा से लगे क्षेत्रों के स्कूलों में बाढ़ राहत शिविर जारी रहने की संभावना के मद्देनजर डीओई के प्रभावित जिलों- पूर्वी, उत्तरी-पूर्वी, उत्तरी-पश्चिमी-ए, उत्तरी, मध्य और दक्षिणी-पूर्वी में सभी स्कूल (सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी मान्यता प्राप्त) 17 और 18 जुलाई 2023 (यानी सोमवार और मंगलवार) को छात्रों के लिए बंद रहेंगे।


साथ ही निदेशालय ने कहा कि जहां भी संभव हो, स्कूल ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था कर सकते हैं। डीओई के उपरोक्त जिलों में स्थित सभी स्कूलों के प्रमुख को माता-पिता को इस आशय की सूचना आज ही देनी होगी। इसने यह भी कहा कि शेष सात जिलों, यानी उत्तरी-पश्चिमी-बी, पश्चिमी-ए, पश्चिमी-बी, दक्षिणी, दक्षिणी-पश्चिमी-ए, दक्षिणी-पश्चिम-बी और नई दिल्ली में सभी श्रेणियों के सभी स्कूल सोमवार को खुले रहेंगे।

इसमें कहा गया है कि इन सात जिलों में स्कूलों के प्रमुख अपने छात्रों की सुविधा के अनुसार फिजिकल मोड या हाइब्रिड मोड (यानी ऑफलाइन या ऑनलाइन) में स्कूल चलाने के लिए स्वतंत्र हैं। ऐसे स्कूलों के प्रमुखों को अपने निर्णय के बारे में अभिभावकों को पहले ही सूचित करना होगा। आदेश में कहा गया है कि बुधवार से यानी 19 जुलाई से दिल्ली के सभी जिलों में स्कूल सामान्य रूप से काम करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia