राजस्थान: बाढ़ में फंसे लोगों के बीच देवदूत बनकर आए SDRF के जवान, अबतक 161 लोगों की बचाई जान

एसडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया कि ये बचाव अभियान बारां, धौलपुर और करौली जैसे जिलों में चलाया जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

राजस्थान के बाढ़ प्रभावित जिलों में पिछले 24 घंटों में चलाए जा रहे बचाव अभियान के दौरान 161 लोगों को बचाया गया है और दो शव निकाले गए हैं। एसडीआरएफ के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बारां, धौलपुर और करौली जैसे जिलों में अभी बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

एसडीआरएफ कमांडेंट पंकज चौधरी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को भोजन की आपूर्ति की जा रही है और मदद के लिए चिकित्सा दल भेजे जा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोटा के कांवास में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, जो लगभग 125 मिमी है।

इससे पहले शनिवार को एसडीआरएफ की टीम ने कोटा और आसपास के जिलों में 373 लोगों को बचाया और दो शवों को भी निकाला। लगातार बारिश के कारण उजाद नदी में बाढ़ आने के बाद हिंगी गांव के एक आवासीय विद्यालय में फंसे कुल 28 शिक्षकों और छात्रों को निकाला गया।

इसी तरह कोटा संभाग में भीमसागर बांध के गेट खुलने से सांगोद क्षेत्र में आई बाढ़ के कारण कुल 150 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। एसडीआरएफ की टीम ने उन्हें बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

चौधरी ने कहा कि शनिवार को दोपहर 12 बजे तक लगातार 15 घंटे तक, सात बचाव दलों ने सांगोद शहर और आसपास के क्षेत्रों से कुल 150 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत, अथक प्रयास किया।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इस साल, वास्तविक वर्षा औसत वर्षा से 13 प्रतिशत अधिक है, क्योंकि राज्य में 1 अगस्त से 9 अगस्त तक औसत 251डॉट2 मिमी के मुकाबले 284डॉट2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। शनिवार को प्रशासन ने कोटा से 62 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में सांगोद में बाढ़ के बीच फंसे लोगों को निकालने में मदद के लिए सेना की मदद भी मांगी थी।

वर्तमान सेना के अधिकारी ने जानकारी दी कि, जीवन रक्षक उपकरणों और आवश्यक आपूर्ति से लैस, 3 अधिकारी, 6 जूनियर कमीशंड अधिकारी और 70 अन्य रैंक जिनमें तीन इंजीनियर टास्क फोर्स, रिकवरी टीमें और कोटा में सप्त शक्ति कमांड के गांडिव डिवीजन के चिकित्सा सहायता शामिल हैं, भारी पानी के साथ गहरे पानी के बीच बचाव कार्यों में लगे हुए है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी शनिवार को बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए इलाके का हेलीकॉप्टर से सर्वेक्षण किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia