अडानी के शेयरों की उथल-पुथल पर पहली बार तोड़ी सेबी ने चुप्पी, कहा- बाजार से खिलवाड़ नहीं होने देंगे

सेबी ने अपने बयान में कहा कि वो मार्केट के साथ किसी भी तरह का खिलवाड़ नहीं होने देंगे और इस मामले में हर जरूरी कदम उठाया जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में जो गिरावट का दौर शुरू हुआ है, वो शुक्रवार को बाजार बंद होने तक जारी रहा। रिपोर्ट का असर अडानी समूह में इन्वेस्ट करने वाली कंपनियों के शेयरों पर भी पड़ता दिखा। जिसको लेकर विवाद भी हो रहा है। इसी बीच, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने शनिवार को बयान जारी किया है। सेबी ने कहा है कि वह बाजार के एक व्यवस्थित और कुशल कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए लगा हुआ है।

सेबी ने अपने बयान में कहा कि वो मार्केट के साथ किसी भी तरह का खिलवाड़ नहीं होने देंगे और इस मामले में हर जरूरी कदम उठाया जा रहा है। सेबी ने कहा कि मार्केट के सुचारु, पारदर्शी और कुशल तरीके से काम करने के लिए किसी खास शेयरों में उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए निगरानी व्यवस्था मौजूद है। बयान में कहा गया है कि अगर किसी खास मामले में ऐसी जानकारी सामने आती है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। हालांकि सेबी ने बयान देते हुए सीधे तौर पर अदानी ग्रुप का नाम नहीं लिया है।


सेबी से पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी अदानी ग्रुप संकट पर बयान जारी करते हुए कहा था कि बैंकिंग  सेक्टर मजबूत और स्थिर बना हुआ है। वहीं सेबी के इस बयान पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने प्रतिक्रिया दी है। सेबी के इस बयान के बाद राजनीतिक प्रीतिक्रिया भी सामने रही है। टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा ने ट्वीट कर कहा है कि ऐसा लगता है कि सिर्फ सेबी को पता है कि जून 2021 से क्या कार्रवाई की गई है। तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि भारत के गौरव का प्रतिनिधित्व किसी व्यक्ति की संपत्ति से नहीं होना चाहिए और सेबी जैसे अधिकारियों को यह स्पष्ट करना चाहिए कि वे आर्थिक क्षेत्र में किस तरह की भूमिका निभाते हैं।

बता दें कि अमेरिका की शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने 24 जनवरी को अडानी समूह को लेकर अपने रिपोर्ट में कहा था कि अडानी ग्रुप की लिस्टेड सात कंपनियां ओवरवैल्यूड हैं। रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर हेरफेर और धोखाधड़ी के भी आरोप लगाए थे। हालांकि अडाणी ग्रुप ने 413 पन्नों की सफाई में अपने ऊपर लगाए गए सभी आरोपों को गलत बताया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia