AIIMS नर्स यूनियन की हड़ताल का दूसरा दिन, कोरोना काल में मरीजों की बढ़ी मुश्किलें, जानें नर्सों की क्या हैं मांगें

नर्स यूनियन की ओर से सोमवार दोपहर को हड़ताल का ऐलान किया गया था। छठां वेतन आयोग समेत कई मांगों को लेकर दिल्‍ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की नर्स यूनियन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चली गईं।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की नर्स यूनियन अपनी कई मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। उनकी हड़ताल का आज दूसरा दिन है। हड़ताल पर जाने से अस्पताल में मरीज देखभाल सेवाएं बाधित हुईं। मरीजों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बड़ी संख्या में नर्स एम्स परिसर में धरने पर बैठी हैं।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

दिल्ली एम्स नर्स यूनियन के अध्यक्ष ने कहा, “हमारा संघ प्रशासन के साथ बातचीत के लिए तैयार है। हम मरीजों की हो परेशानी को देखर हमें अच्छा नहीं लग रहा है, लेकिन हम असहाय हैं। क्योंकि हमारी मांगें पूरी नहीं हुई हैं। हमने एक महीने पहले हड़ताल का नोटिस दिया था, लेकिन तब भी प्रशासन ने हमारी मांगों को नहीं सुनीं।”

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

सोमवार दोपहर को नर्स यूनियन की ओर से हड़ताल का ऐलान किया गया था। छठां वेतन आयोग समेत कई मांगों को लेकर दिल्‍ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की नर्स यूनियन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चली गईं। उनकी मांगों में अनुबंध पर भर्ती खत्म करना भी शामिल है। करीब पांच हजार नर्स इस अनिश्चितकाली हड़ताल में शामिल हैं। नर्स यूनियन ने कहा है कि जब तक उनकी मांगें मानी नहीं जाएंगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी। मरीजों की मांगों का हल नहीं निकाला गया तो आने वाले दिनों में मरीजों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

नर्सों द्वारा अनिश्चिकाली हड़ताल के ऐलान के बाद एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने ऐसा नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कियह दुर्भाग्यपूर्ण है कि नर्स यूनियन हड़ताल पर चला गया है। वह भी तब जब सिर्फ कुछ महीनों में (कोरोना) वैक्सीन आने वाली है। उन्होंने कहा कि मैं सभी नर्सों और नर्सिंग अधिकारियों से अपील करता हूं कि वे हड़ताल पर न जाएं, वापस काम पर लौट आएं और काम करें और हमें महामारी से बचाने में मदद करें। एम्स निदेशक ने बताया, "उनकी 23 मांगें हैं। लगभग सभी मांगे एम्स प्रशासन और सरकार द्वारा पूरी की जा चुकी हैं।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Dec 2020, 9:41 AM