देश में कोरोना से दूसरी मौत, कई राज्यों में ‘लॉकडाउन’ जैसे हालात, 7 नए मामले सामने आए

देश में कोरोना वायरस से एक और मौत की पुष्टि हुई है, इसके साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 2 हो गई। वहीं शुक्रवार को 7 नए मामले सामने आने के साथ अब संक्रमित लोगों की संख्या 81 पहुंच गई है। इस बीच कई राज्यों में लाकडाउन जैसे हालात हो गए हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस से राजधानी दिल्ली में मौत का पहला मामला सामने आया है, इसके बाद देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो हो गई है। दिल्ली में जिस महिला की मौत हुई है उसकी उम्र 69 वर्ष थी और इसका बेटा हाल ही में स्विटजरलैंड और इटली घूमकर आया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस महिला को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था।


देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 89 मामले सामने आए हैं। इनमें से दिल्ली में कोरोना वायरस के 6 मामले, हरियाणा में 17, केरल में 22, राजस्थान में 3 मामले, तेलंगाना में एक मामला, उत्तर प्रदेश में 11 मामले, लद्दाख में 3 मामले, तमिलनाडु में एक मामला, जम्मू-कश्मीर में 2 मामले, पंजाब में एक मामला, कर्नाटक में 7 मामले, आंध्र प्रदेश में एक मामला और महाराष्ट्र में 17 मामले सामने आए हैं.

दुनिया भर में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या एक लाख 38 हजार 153 से ज्यादा हो चुकी है। कोरोना वायरस से अब तक 5081 लोगों की जान भी जा चुकी है, जबकि 70 हजार से ज़्यादा लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। चीन के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले यूरोप में देखने को मिले हैं।


कई राज्यों में लॉकडाउन जैसे हालात

कोरोना वायरस के मद्देनजर कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज, सिनेमाघर, शापिंग मॉल्स आदि बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली के बाद महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल आदि राज्यों में इस तरह के कदम उठाए गए हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क देशों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस बीमारी से लड़ने के लिए रणनीति बनाने का आह्वान किया है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, वैसे तो हर देश अपने स्तर पर इससे निपटने के लिए हर जरूरी कदम उठा रहा है, लेकिन फिर भी दुनिया की बड़ी आबादी वाले दक्षिण एशिया को इससे निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia