नेपाल में 4 दिन के अंदर दूसरी बार भूकंप, 5.6 रही तीव्रता, दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए झटके

इससे पहले 3 नवंबर को नेपाल में रात 11.32 बजे 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके झटके भारत के दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कई जगह महसूस हुए। तेज झटकों के परिणामस्वरूप पहाड़ी देश नेपाल में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई घर जमींदोज हो गए।

नेपाल में 4 दिन के अंदर दूसरी बार भूकंप, 5.6 रही तीव्रता, दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए झटके
नेपाल में 4 दिन के अंदर दूसरी बार भूकंप, 5.6 रही तीव्रता, दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए झटके
user

नवजीवन डेस्क

नेपाल से भारत तक चार दिन के अंदर आज दूसरी बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे लोग सहम गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर गहराई में था, जिसके झटके दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए। शाम 4 बजकर 18 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 रही।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि सोमवार शाम नेपाल में रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली में भी झटके महसूस किए गए। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में था और गहराई 10 किमी थी। एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “भूकंप की तीव्रता: 5.6, 06-11-2023, 16:16:40 आईएसटी, अक्षांश: 28.89 और लंबाई : 82.36, गहराई: 10 किमी, क्षेत्र : नेपाल।”


नेपाल में भूकंप के असर से दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में सोमवार शाम को कई सेकंड तक हल्के झटके महसूस किए गए। झटके महसूस होते ही कई जगहों पर लोग अपने ऑफिस और घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, शाम का अतिव्यस्त समय होने के कारण बहुत से लोगों को झटके महसूस भी नहीं हुए।

इससे पहले 3 नवंबर को नेपाल में रात 11.32 बजे 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके झटके भारत के दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कई जगह महसूस हुए। तेज झटकों के परिणामस्वरूप पहाड़ी देश नेपाल में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई घर जमींदोज हो गए। नेपाल दुनिया के सबसे सक्रिय टेक्टोनिक क्षेत्रों (भूकंपीय क्षेत्र IV और V) में से एक है, जो इसे भूकंपीय गतिविधि के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia