बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा, जानें कौन-कौन सी पार्टी होगी शामिल?

विपक्षी दलों की बैठक में संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति बन सकती है। इसमें दिल्ली के अध्यादेश, यूसीसी, महंगाई, विदेश नीति, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर सहमति बन सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विपक्षी पार्टियों के शीर्ष नेताओं की आज से बेंगलुरु में दो दिवसीय एकता बैठक होने वाली है। इससे पहले 23 जून को पटना में 15 विपक्षी दलों की बैठक हुई थी। इसमें 32 नेता शामिल हुए थे। लेकिन बेंगलुरु में होने वाली बैठक में 25 विपक्षी पार्टियां शामिल हो सकती है।

यह है नई पार्टी

·   मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके)

·    कोंगु देसा मक्कल काची (केडीएमके)

·     विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके)

·     रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी)

·     ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक

·      इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग 

·      केरल कांग्रेस (जोसेफ)

·      केरल कांग्रेस (मणि)

खबरों के मुताबिक, इसके अलावा कृष्णा पटेल का अपना दल (कामेरावादी) और एमएच जवाहिरुल्ला के नेतृत्व वाली तमिलनाडु की मनिथानेया मक्कल काची (एमएमके) को भी शामिल होने की संभावना है।

केंद्र को घेरने की बनेगी रणनीति

विपक्षी दलों की बैठक में संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति बन सकती है। इसमें दिल्ली के अध्यादेश, यूसीसी, महंगाई, विदेश नीति, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर सहमति बन सकती है। कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा कि 17 जुलाई को अपेक्षाकृत अनौपचारिक रात्रिभोज का आयोजन किया गया है, जिसके बाद अगले दिन मंगलवार को औपचारिक बैठक होगी। 18 जुलाई को विपक्ष 2024 में अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी से मुकाबला करने की अपनी योजनाओं पर विस्तार से रणनीति बनाएगा।


इस बैठक को लेकर सांसद संजय राउत ने कहा कि यह बैठक विपक्ष की बैठक नहीं बल्कि इस देश में जो तानाशाही चल रही है उसके खिलाफ जो लोग देश को आगे लेकर जाना चाहते हैं ऐसे प्रमुख राजनीतिक दलों की बैठक है। बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा, जो फ्रंट बनेगा उसका नाम क्या होगा उस पर चर्चा होगी। पवार साहब आज नहीं आएंगे लेकिन कल सुबह वे बैठक में शामिल होंगे।

बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी 10 जनपथ से रवाना हो गए हैं। आज 17 जुलाई को होने वाली मीटिंग के पहले दिन शरद पवार शामिल नहीं होंगे। हालांकि दूसरे दिन मीटिंग में शरद शामिल हो सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia