बिहार में जातीय जनगणना का दूसरा चरण 15 अप्रैल से, कई कॉलमों में भरी जाएगी पूरी जानकारी

दूसरे चरण की जातीय गणना में लोगों के नाम, पता के साथ जाति का नाम, शैक्षणिक योग्यता, कार्यकलाप, आवासीय स्थिति, जमीन का विवरण, सभी स्रोतों से मासिक आय सहित अन्य डिटेल लिए जाएंगे। गणनाकर्मी सदस्यों के बारे में डिटेल मोबाइल एप में इंट्री करेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में जाति आधारित गणना का प्रथम चरण पूरा होने के बाद अब दूसरे चरण की तैयारी की जा रही है। अगले महीने 15 अप्रैल से इसके दूसरे चरण की शुरूआत हो रही है। दूसरे चरण की गणना के फॉर्मेट में 17 कॉलम होंगे, जिनमें विभिन्न विषयों से संबंधित पूरी जानकारी भरी जाएगी।

बिहार सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि करीब एक महीने तक चलने वाले इस दूसरे चरण की जातीय गणना में लोगों के नाम, पता के साथ जाति का नाम, शैक्षणिक योग्यता, कार्यकलाप, आवासीय स्थिति, जमीन का विवरण, सभी स्रोतों से मासिक आय सहित अन्य डिटेल लिए जाएंगे। गणनाकर्मी सदस्यों के बारे में डिटेल मोबाइल एप में इंट्री करेंगे।


दूसरे चरण में जातीय गणना के लिए गणनाकर्मियों को 19 मार्च के बाद अलग-अलग स्तरों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताया जाता है कि पटना जिले में प्रगणक और पर्यवेक्षक रिजर्व सहित कुल 16 हजार से ज्यादा कर्मी इस कार्य में लगाए जाएंगे। बताया जाता है कि इसमें 17 कॉलम भरे जाएंगे।

अधिकारी ने बताया कि तीन स्तरों पर प्रशिक्षण कराया जाएगा। राज्य स्तर पर प्रशिक्षण 13, 14, 15 और 16 मार्च को दिया जाएगा। जिला स्तर पर 20, 21, 22, 23, 24 और 25 मार्च को और नगर निकाय और प्रखंड स्तर पर 26 मार्च से 11 अप्रैल तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। नीतीश सरकार ने मई में जातीय गणना पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia