अयोध्या में बढ़ाई गई चौकसी, दो महीने के लिए धारा 144 लागू, अतिरिक्त सुरक्षा बल बुलाए गए

अयोध्या में 10 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी गई है। यह आदेश जिलाधिकारी की तरफ से आया है। इसे सुप्रीम कोर्ट में चल रही अयोध्या मामले की सुनवाई के साथ जोड़कर देखा जा रहा है, क्योंकि इस मामले की आखिरी सुनवाई 17 अक्टूबर को होनी है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

अयोध्या में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने धारा 144 लागू कर दी है। तत्काल प्रभाव से लागू निषेधाज्ञा 10 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी। इलाके में यह आदेश अयोध्या विवाद पर संभावित फैसले के मद्देनजर माना जा रहा है। जिलाधिकारी अनुज के झा ने धारा 144 के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने इस बारे में जारी आदेश की प्रति शेयर करते हुए ट्वीट पर लिखा है कि, “इस आदेश को अयोध्या और यहां आने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया है, क्योंकि उनकी सुरक्षा सरकारी सबसे बड़ी चिंता है।”


आदेश के मुताबिक यह निषेधाज्ञा दो महीने तक लागू रहेगी। गौरतलब है कि इन्हीं दो महीनों में अयोध्या विवाद पर संभावित फैसला आना है, दीपोत्सव है, चेहल्लुम और कार्तिक मेले का आयोजन भी होना है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट से आने वाले संभावित फैसले को लेकर प्रशासन बेहद चौकस है।

जिलाधिकारी ने एक और ट्वीट में बताया है कि 31 अगस्त से एक और आदेश प्रभावी है जिसके तहत किसी भी गैरकानूनी सभा या अनैच्छिक गतिविधियों पर रोक लगाई गई है। शनिवार को जारी आदेश में कुछ और बिंदु शामिल किए गए हैं जो पहले के आदेश में नहीं थे।


मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में फोर्स मांगी गई है। अयोध्या में रह चुके शीर्ष अधिकारियों को भी दीपावली महोत्सव और सुप्रीम कोर्ट से आने वाले फैसले के मद्देनजर बुलाया जा रहा है। 18 अक्टूबर से पहले चरण की फोर्स आनी शुरू होगी। बताया जा रहा है कि दीपावली के बाद पहले चरण की फोर्स रोकी जाएगी जबकि फैसले वाले सप्ताह में दूसरे चरण की फोर्स आएगी। पहले चरण में बाहर से आने वाली पीएसी, सीआरपीएफ और रैपिडेक्शन फोर्स की कंपनियों के लिए 200 स्कूलों को आरक्षित किया गया। इन सभी 200 स्कूलों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षक ने जिला प्रशाशन को भेजी है।

गौरतलब है कि विश्व हिंदू परिषद ने इस बार दीवाली गर्भगृह में विराजमान रामलला के साथ मनाने का ऐलान किया है। वहीं बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब ने इसका कड़ा विरोध करते हुए कहा है कि अगर कमिश्नर ने विवादित परिसर में विश्व हिंदू परिषद को दीपावली मनाने की इजाजत दी तो वह भी वहां नमाज अदा करने की मांग करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */