धारा 370: नजरबंदी के दौरान ऐसा क्या हुआ जब भिड़ गए उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती, जानिए वजह

धारा 370 हटाए जाने को लेकर उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को पिछले हफ्ते हरि निवास महल में हिरासत में रखा गया था। अधिकारियों ने बताया है कि इस दौरान दोनों के बीच विवाद इतना अधिक बढ़ गया कि उन्हें अलग करना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म होने के बाद से पहली बार बकरीद मनाई जा रही है। खबरों के मुताबिक, लोगों ने शांति से कई जगहों पर नमाज अदा की। वहीं कई जगहों पर अभी भी धारा 144 लागू है। इसी बीच खबर आ रही है कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला को नजरबंदी के दौरान आपस में भिड़ गए हैं। बता दें कि दोनों ही पिछले एक हफ्ते से हरि निवास में कैद हैं। हरि निवास वहीं जगह है जिसे पहले मुख्यमंत्री आवास के तौर पर बनाया गया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, नजरबंदी के दौरान ही महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला के बीच कहासुनी हो गई। कहासुनी इतनी ज्यादा बढ़ गई कि दोनों नेताओं को अलग-अलग करना पड़ा। इस कहासुनी की वजह ये थी कि दोनों नेता एक-दूसरे पर घाटी में बीजेपी को लाने का आरोप लगा रहे थे।

एक अधिकारी के मुताबिक उमर अब्दुल्ला ने महबूबा पर चिल्लाते हुए कहा कि उनके पिता मुफ्ती मोहम्मद ने 2015 से 2018 के बीच बीजेपी से साठ-गांठ की थी। इसके बाद पीडीपी की प्रमुख महबूबा ने उमर अब्दुल्ला को याद दिलाते हुए कहा कि उनके पिता फारूक अब्दुल्ला और अटल बिहारी वाजपेयी के बीच गठबंधन था। उन्होंने ये भी कहा कि तुम वाजपेयी की सरकार में एक जूनियर मिनिस्टर थे।

दोनों के बीच विवाद बढ़ने पर यह फैसला किया गया कि दोनों को अलग रखा जाए। उमर को महादेव पहाड़ी के पास चेश्माशाही में वन विभाग के भवन में रखा गया है जबकि महबूबा हरि निवास महल में ही हैं।

लोकप्रिय