दिल्ली में ऑटो-टैक्सी से चलने वालों को झटका, सरकार ने किराये में बढ़ोतरी को दी मंजूरी, जल्द जारी होंगे नए भाड़े

राजधानी में ऑटो रिक्शा के किराये में अंतिम संशोधन 2020 में किया गया था, जबकि टैक्सियों के मामले में - काली और पीली टैक्सियों, इकोनॉमी टैक्सियों और प्रीमियम टैक्सी के किराए में आखिरी बार नौ साल पहले 2013 में संशोधन हुआ था।

 फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पिछले कुछ महीनों से बढ़ते सीएनजी के दाम के बीच दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने राजधानी में ऑटो रिक्शा और टैक्सियों के किराये में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। नए किराए आने वाले हफ्ते में अधिसूचित होने के बाद लागू हो जाएंंगे। ऑटो रिक्शा के किराए में अंतिम संशोधन 2020 में किया गया था, जबकि टैक्सियों के लिए- काली और पीली टैक्सियां, इकोनॉमी टैक्सियां और प्रीमियम टैक्सी के किराए में आखिरी बार नौ साल पहले 2013 में संशोधन हुआ था।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ऑटो रिक्शा और टैक्सी संघों के कई अभ्यावेदन के बाद सीएनजी की बढ़ती दर के मद्देनजर किराए की समीक्षा और सिफारिश करने के लिए इस साल मई में एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया था। समिति ने काली, पीली और किफायती टैक्सियों के किराए में संशोधन की सिफारिश की, जिसकी तब समीक्षा की गई और दिल्ली सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया, लेकिन समिति प्रीमियम टैक्सी श्रेणी के लिए मौजूदा किराए को बदलने के खिलाफ थी ताकि उन्हें उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत महंगा होने से बचाया जा सके।


सरकार के फैसले के मुताबिक ऑटो लेने वाले यात्री को 1.5 किलोमीटर के लिए मौजूदा 25 रुपये के बजाय 30 रुपये का भुगतान करना होगा। उसके बाद के किलोमीटर के लिए यात्री को मौजूदा 9 रुपये के स्थान पर 11 रुपये का भुगतान करना होगा। टैक्सियों के लिए पहले किलोमीटर के लिए, एसी और गैर-एसी दोनों वाहनों के लिए दरों में कोई बदलाव नहीं है। इसके बाद, गैर-एसी वाहनों के लिए प्रति किलोमीटर शुल्क 14 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और एसी वाहनों के लिए 16 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है।

हालांकि, प्रतीक्षा शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह मौजूदा 30 रुपये प्रति घंटे पर ही रहेगा। परिवहन मंत्री ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली हमेशा ऑटो और टैक्सी चलाने वाले लोगों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने देखा है कि हाल के महीनों में भारत में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिससे ड्राइवरों के मुनाफे पर असर पड़ा है। बढ़ी हुई लागत ने उन्हें और कम किमी ड्राइव करने के लिए प्रेरित किया जिसने अंतत: दिल्ली के नागरिकों के लिए अपने कार्यालयों या घर जाने के लिए सड़क पर आपूर्ति को प्रभावित किया। संशोधित किराए से उन्हें अपने परिवारों का भरण-पोषण करने में मदद मिलेगी और शहर में ऑटो रिक्शा और टैक्सियों की बढ़ती उपलब्धता के साथ यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */