बिहार में जल्द होगी सातवें चरण की शिक्षक बहाली, शिक्षा मंत्री का ऐलान- महीने भर में आएगी नियमावली

राज्य के लाखों युवा लंबे समय से सातवें चरण की शिक्षक बहाली शुरू करने की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर वे कई बार उग्र प्रदर्शन भी कर चुके हैं, जिसमें पुलिस कार्रवाई में कई घायल भी हुए हैं। वहीं इसे लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में बयानबाजी भी जमकर होती रहती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में शिक्षक नियुक्ति का इंतजार कर रहे युवाओं को शुक्रवार को राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने नहीं घबराने की अपील करते हुए कहा कि राज्य में सातवें चरण की शिक्षक भर्ती जल्द ही होने जा रही है। उन्होंने कहा कि महीने भर के अंदर सातवें चरण की शिक्षक बहाली की नियोजन नियमावली जारी कर दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने बिहार शिक्षक बहाली पर शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि जल्द सातवें चरण की नियुक्ति होने जा रही है। साल 2023 नियुक्ति का वर्ष होने वाला है। कोई अभ्यर्थी घबराएं नहीं, महीने भर के अंदर नियोजन नियमावली अभ्यर्थियों के बीच आ जाएगी। सारी मेधा सूची, योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बनेगी और जिला प्रशासन के नेतृत्व में बहाली होगी। शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि पहले 9000 इकाई थी, अब 38 इकाई में नियुक्ति पत्र का बंटवारा होगा। ऐसे में किसी गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।


गौरतलब है कि राज्य के लाखों युवा लंबे समय से सातवें चरण की शिक्षक बहाली शुरू करने की मांग कर रहे हैं। इसके खिलाफ वे कई बार पटना में उग्र प्रदर्शन भी कर चुके हैं, जिसमें पुलिस कार्रवाई में कई अभ्यर्थी घायल भी हुए हैं। वहीं इस मुद्दे को लेकर राज्य के सत्ता पक्ष और विपक्ष में बयानबाजी भी जमकर होती रहती है।

यहां बता दें कि बिहार में छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एनडीए की सरकार में ही सातवें चरण की प्रक्रिया शुरू होनी थी, जिसे लेकर तब की सरकार ने कई बार आश्वासन दिया गया था। इसके बाद नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनी। इसके बाद भी अभ्यर्थियों को इसे लेकर अब तक आश्वासन ही मिला है, लेकिन अब शिक्षा मंत्री के इस बयान से फिर उम्मीद जगी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia