उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, 15 जनवरी तक भीषण शीतलहर की चेतावनी जारी, पंजाब- हरियाणा और दिल्ली के लिए अलर्ट

आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में 15 जनवरी तक शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 16 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत में 15 जनवरी तक भीषण शीत लहर की चेतावनी जारी करते हुए शन‍िवार को कहा कि नारनौल (हरियाणा), आयानगर (दिल्ली) और कानपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में 15 जनवरी तक शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 16 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

अपने दैनिक बुलेटिन में, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति, जबकि उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की संभावना है। इसके बाद इसमे कमी आएगी।

आईएमडी ने यह भी चेतावनी दी कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है और उसके बाद इसमें सुधार होगा।

इसमें कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और राजस्थान के कुछ हिस्सों और बिहार के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच है जबकि दक्षिणी राजस्थान के कई हिस्सों में 8 -10 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

आईएमडी ने कहा, "पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को छोड़कर उत्तर और आसपास के मध्य भारत के कई हिस्सों में यह सामान्य से 1से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम है।"

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 16 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ/कई हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और 17 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, "उत्तर प्रदेश के कुछ/कई हिस्सों में 15 जनवरी तक रात/सुबह में कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और 16-17 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।"

इसमें यह भी कहा गया है कि शनिवार और रविवार के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने और 15 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि शनिवार और रविवार को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण ठंड जारी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, “शनिवार और रविवार को बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भीषण ठंड पड़ने की संभावना है।”

आईएमडी बुलेटिन ने यह भी भविष्यवाणी की है कि शनिवार और रविवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में और रविवार को पश्चिमी राजस्थान में पाला पड़नेे की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;