दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की सर्दी, कोहरे ने रोकी रफ्तार, बारिश-ओलावृष्‍ट‍ि को लेकर अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल कड़ाके की सर्दी और कोहरे से रहात नहीं मिलने वाली है। आईएमडी के मुताबिक, उत्तर पश्‍च‍िम, मध्‍य और दक्ष‍िण भारत के कई राज्‍यों में ओलावृष्‍ट‍ि और बार‍िश के आसार हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है। साथ ही घना कोहरा भी देखा जा रहा है। ऐसे में लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

कहां कितना तापमान है?

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पुणे में 19.4 डिग्री सेल्सियस, अहमदाबाद में 17.5 डिग्री सेल्सियस, कोलकाता में 19 डिग्री सेल्सियस, हैदराबाद में 23.4 डिग्री सेल्सियस, चेन्नई में 26.02 डिग्री सेल्सियस, बेंगलुरु में 22 डिग्री सेल्सियस और मुंबई में 22.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर पश्‍च‍िम भारत के राज्‍यों में न्‍यूनतम तापमान 10 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस दर्ज कि‍या जा रहा है। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्‍यों में 12 से 14 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस दर्ज किया जा रहा है। जम्मू कश्मीर के घाटी वाले इलाके में तापमान शून्य से 6 से 7 डिग्री नीचे पहुंच गया है। ऐसे में कश्मीर में झीलें जम गई हैं। लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।


सर्दी और बढ़ सकती है

मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल कड़ाके की सर्दी और कोहरे से रहात नहीं मिलने वाली है। आईएमडी के मुताबिक, उत्तर पश्‍च‍िम, मध्‍य और दक्ष‍िण भारत के कई राज्‍यों में ओलावृष्‍ट‍ि और बार‍िश के आसार हैं। 8 से 10 जनवरी के बीच उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत (राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश) में गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि के आसा हैं। अगर ऐसा हुआ तो सर्दी और बढ़ सकती है।

दक्ष‍िण भारत में बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत में जहां कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है। वहीं मौसम विभाग ने दक्ष‍िण भारत में अगले 5 द‍िनों तक भारी बा‍र‍िश की संभावना जताई है। केरल में भी 2 द‍िनों तक भारी बार‍िश और दक्ष‍िण प्रायद्वीपीय भारत में भी हल्‍की बार‍िश होने की संभावना है। तटीय इलाकों खासकर तम‍िलनाडु के ल‍िए मछुआरों को खास चेतावनी दी गई है।


दिल्ली सरकार ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया वापस

दिल्ली सरकार ने स्कूलों में ठंड की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश वापस ले लिया है। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने शनिवार को कहा था कि ठंड के मौसम की वजह से दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां 10 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। हालांकि कुछ देर बाद ही आदेश को वापस ले लिया गया। शिक्षा विभाग ने कहा कि शीतकालीन छुट्टी बढ़ाने वाला पिछला आदेश गलती से जारी कर दिया गया था। कल (सोमवार) सुबह इस मामले पर फैसला लिया जाएगा।

यूपी के जिलों में बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर की वजह से स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने की घोषणा की गई है। लखनऊ में भीषण शीतलहर के चलते स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। लखनऊ में 8वीं तक के स्कूलों में 10 जनवरी तक छुट्टी रहेगी। 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं का समय बदल दिया गया है, अब सुबह 10 बजे से 3 बजे कक्षाएं चलेंगी। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia