प्रचंड गर्मी की चपेट में आधा हिंदुस्तान, 5 दिन तक राहत के कोई आसार नहीं, ‘रेड अलर्ट’ जारी

दिल्ली में विशेष रूप से अलग-थलग पड़े हुए इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति बनेगी और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शनिवार को न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत के हिस्सों के लिए उच्चतम 'रेड' अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के अलावा, आईएमडी के चार रंग-कोड के चेतावनियों में सबसे गंभीर 'रेड' अलर्ट पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए जारी किया गया है।

विभाग ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में विशेष रूप से अलग-थलग पड़े हुए इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति बनेगी और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी।

आईएमडी के अनुसार, अगर अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री पहुंच जाता है तो लू चलने की स्थिति माना जाता है।

दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार को लू की स्थिति देखने के बाद आईएमडी ने अलर्ट जारी किया।

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 1 Jun 2019, 2:09 PM
लोकप्रिय