NCP को बचाने के लिए शरद पवार फिर योद्धा की भूमिका में, प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को पार्टी से निकाला

अजित पवार गुट ने भी पार्टी पर कब्जे की कोशिश शुरू कर दी है। बागियों की तरफ से प्रफुल्ल पटेल ने मोर्चा संभालते हुए शरद पवार के आदेश के तुरंत बाद प्रेस कांफ्रेंस कर सुनील तटकरे को एनसीपी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त करने का ऐलान कर दिया।

शरद पवार ने प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को पार्टी से निकाला
शरद पवार ने प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को पार्टी से निकाला
user

नवजीवन डेस्क

एनसीपी के दो टुकड़ों में बंटने के बमुश्किल 24 घंटे बाद पार्टी प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को बागियों में शामिल प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को पार्टी से निकाल दिया है। उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए सुनील तटकरे और प्रफुल्ल पटेल का नाम एनसीपी पार्टी के सदस्यों के रजिस्टर से हटाने का आदेश जारी किया है।

हालांकि, अजित पवार गुट ने भी अपने तेवर दिखाते हुए पार्टी पर कब्जे की कोशिशें शुरू कर दी हैं। बागियों की तरफ से प्रफुल्ल पटेल ने मोर्चा संभालते हुए शरद पवार के आदेश के तुरंत बाद प्रेस कांफ्रेंस कर सुनील तटकरे को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त करने का ऐलान कर दिया। साथ ही पटेल ने अनिल भाईदास पाटिल को महाराष्ट्र विधानसभा में एनसीपी का मुख्य सचेतक नियुक्त करने का भी ऐलान किया है। एक दिन पहले रविवार शाम को शरद पवार के गुट ने डॉ जितेंद्र आव्हाड तो पार्टी का मुख्य सचेतक नियुक्त करने के लिए स्पीकर को पत्र भेजा था।


इन सारे घटनाक्रम से साफ है कि पच्‍चीस साल पुरानी एनसीपी के दो टुकड़ों में बंटने के बमुश्किल 24 घंटे बाद 83 वर्षीय शरद पवार एक बार फिर अपने सर्वश्रेष्ठ कौशल में वापस आ गए हैं- चुनौती से लड़ने के लिए एक कुशल योद्धा की भूमिका में, जो वह पिछले 55 साल के अपने राजनीतिक जीवन में करते रहे हैं, लेकिन एक भी हथियार इस्तेमाल किए बिना।

इस बार, राजनीतिक युद्ध एक आंतरिक प्रतिद्वंद्वी के साथ लड़ा जा रहा है- उनके भतीजे अजीत अनंतराव पवार, जिन्हें "अपराधी" करार दिया गया है, जिन्होंने सत्तारूढ़ शिव सेना-भारतीय जनता पार्टी के "शत्रु शिविर" के साथ समर्थन करने के लिए पार्टी को तोड़ दिया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के मंत्रिमंडल में बीजेपी के देवेन्द्र फड़णवीस के साथ दूसरे उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हुए 2 जुलाई को अजित पवार को देखकर अधिकांश राजनीतिक नेताओं की रविवार दोपहर के भोजन के बाद नींद उड़ गई।

शाम तक युद्ध की रेखाएं खींची गईं, शरद पवार ने युद्ध का बिगुल बजा दिया, यहां तक कि अपना हाथ उठाया और घोषणा की कि वह पार्टी में "सबसे विश्वसनीय व्यक्ति" हैं, साथ ही वह सतारा में दिवंगत वाई.बी. चव्हाण की समाधि पर आशीर्वाद लेंगे। सोमवार को शुभ 'गुरु पूर्णिमा दिवस' पर राजनीतिक युद्ध का शंखनाद होगा।

आज सुबह जब उनका लंबा काफिला पुणे से सतारा की ओर बढ़ा तो हजारों समर्थक और आम लोग, जिनमें ज्यादातर युवा और महिलाएं थीं, उनसे मिलने और उनका स्वागत करने के लिए कतार में खड़े थे। वे उनके पक्ष में नारे लगा रहे थे और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे थे। कराड कस्बे में उनका स्वागत वरिष्ठ कांग्रेसी और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, सतारा के एनसीपी सांसद श्रीनिवास पाटिल, राज्य एनसीपी अध्यक्ष जयंत पाटिल के बेटे प्रतीक पाटिल और पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री दिवंगत आर.आर. पाटिल के बेटे रोहित पाटिल और चचेरे पोते विधायक रोहित पवार ने किया।

संयोग से, सतारा जहां से शरद पवार ने आज अपनी नई लड़ाई शुरू की, वह 2019 के लोकसभा उपचुनाव युद्ध के भव्य समापन का स्थान था- जब उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार उदयनराजे भोसले को हराने के लिए उसी श्रीनिवास पाटिल के लिए भारी बारिश में प्रचार किया था और पूरे भारत में दिल जीत लिया था।

वाई.बी. चव्हाण के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद शरद पवार ने एक उत्साही भीड़ को संबोधित करने के लिए माइक्रोफोन उठाया, जिसे नियंत्रित करने में सुरक्षाकर्मियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। अपने जोशीले भाषण में 83 वर्षीय पवार ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता अभी भी उनके साथ हैं और उन्होंने कसम खाई कि राज्य के लोग उन लोगों को "उचित सबक सिखाएंगे" जिन्होंने एनसीपी को तोड़ा और महाराष्ट्र की गौरवशाली राजनीतिक परंपराओं को त्याग दिया।


शरद पवार ने कहा, “यह राज्य के लोगों को अच्छा नहीं लगा है। महाराष्ट्र की राजनीति ने हमेशा देश का मार्गदर्शन किया है। कुछ लोग बीजेपी की विघटनकारी राजनीति का शिकार हुए हैं और उन्होंने पाला बदल लिया है। अजित पवार एनसीपी का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। जनता इन लोगों को उचित जवाब देगी जिन्होंने एनसीपी को विभाजित कर दिया है।” भीड़ ने उनकी बात की पुष्टि की।

अपने भाषण में उन्होंने बीजेपी पर लोगों को धार्मिक आधार पर विभाजित करने और अशांति पैदा करने, समाज के विभिन्न वर्गों के बीच भय पैदा करने, लोकतंत्र और जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों को खतरे में डालने का आरोप लगाते हुए उसकी आलोचना की। शरद पवार ने विश्वास जताया कि राज्य के लोग- जिन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज, छत्रपति शाहू महाराज, डॉ. बी.आर. अम्बेडकर और ज्योतिराव फुले जैसे आदर्शों के सर्वोत्तम मूल्यों को आत्मसात किया है- यह सब बर्दाश्त नहीं करेंगे।

संकटग्रस्त महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के प्रस्तावित नए विपक्ष के नेता और एनसीपी महासचिव डॉ. जितेंद्र आव्हाड ने सतारा में शरद पवार के जोरदार स्वागत पर खुशी व्यक्त की और कहा कि जो लोग उनके खिलाफ खड़े हैं, उनका हश्र तय है। सीनियर पवार ने खुद कहा था कि उन्हें कल पाला बदलने वाले विधायकों की चिंता नहीं है बल्कि उन्हें उनके राजनीतिक भविष्य की ज्यादा चिंता है।

इसका जाहिर तौर पर उचित असर भी देखने को मिला, जब अभिनेता से सांसद बने डॉ. अमोल कोल्हे और कई अन्य विधायक, जिन्हें रविवार को शपथ समारोह में अजित पवार के साथ मुस्कुराते और मेलजोल करते देखा गया था, उन्होंने आज अपनी 'घर-वापसी' की घोषणा की।

एनसीपी को बचाने के लिए शरद पवार ने अंबेगांव में अपनी पहली रैली को संबोधित करने की योजना बनाई है। जो उनके पूर्व पीए दिलीप वाल्से-पाटिल का गढ़ है, जिन्हें उन्होंने विधायक, प्रमुख विभागों के साथ मंत्री और पूर्ण कार्यकाल के लिए पार्टी अध्यक्ष (2009-2014) बनाया था, लेकिन अचानक वह अजित पवार के खेमे में चले गए। इस बीच, एनसीपी और अजित पवार की प्रतिद्वंद्वी पार्टी बुधवार को मुंबई में अपनी महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित करने वाली हैं, जहां वे अपने भविष्य के पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार करेंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia