चुनाव नतीजों से पहले शेयर बाजार में भारी उछाल, 1 दिन में हुई 5.43 लाख करोड़ की कमाई

सारे एग्जिट पोल्स के नतीजे बीजेपी के फेवर में आने की वजह से शेयर बाजार आसमान छू रहा है। सोमवार को बाजार के निवेशकों की संपत्ति में करीब 3.18 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रविवार को लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स के नतीजे आने के बाद शेयर बाजार में जमकर उछाल आया है। सोमवार सेंसेक्स 1421.90 प्वाइंट चढ़ कर 39352.67 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 421.10 चढ़ कर 11828.30 पर बंद हुआ। पिछले 10 सैलून में यह अब तक की सबसे ऊंची छलांग मानी जा रही है। सोमवार को 2013 शेयरों में बढ़त दर्ज की गई जबकि 613 शेयरों में गिरावट दर्ज हुई। इसके अलावा 155 शेयरों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

शेयर मार्केट की इस उछाल के बाद निवेशकों को एक दिन में बाजार से 5.43 लाख करोड़ रुपये की कमाई हुई है। सारे एग्जिट पोल्स के नतीजे बीजेपी के फेवर में आने की वजह से शेयर बाजार आसमान छू रहा है। सोमवार को बाजार के निवेशकों की संपत्ति में करीब 3.18 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। बाजार खुलते ही बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़ कर 3.18 लाख करोड़ रुपये बढ़ कर 1,49,76,896 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

इंडिया बुल्स हाउसिंग, इंदस इंद बैंक, अडानी पोर्ट्स और टाटा मोटर्स के शेयर निफ्टी में सबसे ज्यादा चढ़े। जबकि डॉक्टर रेड्डी लैब, जी एंटरटेनमेंट, बजाज ऑटो टेक महिंद्रा और इनफ़ोसिस में गिरावट दर्ज की गई। सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो सभी में बढ़त दर्ज की गई, सबसे ज्यादा पीएसयू बैंक, इन्फ्रा, ऑटो, एनर्जी,एफएमसीजी, मेटल और फार्मा इंडेक्स में बढ़त दर्ज की गई।

शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगले कुछ दिनों में बाजार में 2-3 फीसदी की तेजी दर्ज की जा सकती है। सभी एग्जिट पोल्स में एनडीए को भारी मतों के साथ सत्ता में वापस आने की संभावनाएं अगर सच साबित हुईं तो बाजार में और तेजी आएगी। विश्लेषकों का कहना है कि 23 मई तक निफ्टी 11,700 के स्तर को छू सकता है। लेकिन निफ्टी इस स्तर को बरकरार रख पाएगा या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि बीजेपी को अपने दम पर बहुमत मिलता है या नहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia