बाज से टकराने के बाद शारजाह जा रहा विमान कोयंबटूर में रुका, सभी 164 यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया

विमान रनवे से गुजर रहा था, तभी दो बाज इंजन से टकरा गए। एक की इंजन ब्लेड से टकराने से मौत हो गई। कोयंबटूर से उड़ान भरने वाले विमान से अक्सर पक्षी टकराते रहते हैं, लेकिन पिछले सात साल में पहली बार नुकसान की जांच के लिए सभी यात्रियों को विमान से उतारा गया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

शारजाह जा रहे एयर अरेबिया के एक विमान को सोमवार को उड़ान भरने से ठीक पहले दो बाज के बाएं इंजन से टकराने की वजह से कोयंबटूर में उतारना पड़ा। विमान के उतरते ही सभी 164 यात्रियों को उससे उतारा गया और विमान को हुए नुकसान की जांच की गई।

मिली जानकारी के अनुसार शारजाह जा रही फ्लाइट रनवे से गुजर रही थी, तभी उस दौरान दो बाज इंजन से टकरा गए। इनमें से एक की इंजन ब्लेड से टकराने से मौत हो गई। कोयंबटूर से उड़ान भरने वाले विमान से पक्षी टकराते रहते हैं, लेकिन पिछले सात वर्षों में यह पहली बार है कि विमान को हुए नुकसान की जांच के लिए सभी यात्रियों को विमान से उतारा गया।


मीडिया को संबोधित करते हुए कोयंबटूर हवाईअड्डे के निदेशक एस. सेंथिल वलावन ने कहा कि पक्षियों के विमान से टकराने के मामले पर काबू पाने के लिए बर्ड केयर गन्स, बर्ड चेजर और पौधों की वृद्धि को नियंत्रित करने समेत कई उपाय किए जाते हैं। घास की ऊंचाई को न्यूनतम स्तर पर बनाए रखा जाता है क्योंकि पक्षी आम तौर पर इसे प्रजनन स्थल के रूप में उपयोग करते हैं।

कोयंबटूर हवाईअड्डे के सूत्रों ने बताया कि हवाईअड्डे के पास कचरा डंप करने पर सख्ती से प्रतिबंध लगा दिया गया है, क्योंकि पक्षी आमतौर पर डंपिंग स्थलों पर अपना बसेरा डालते हैं।
कोयंबटूर हवाई अड्डे के अधिकारी अधिक पक्षी नियंत्रण उपायों को लागू करने की योजना बना रहे हैं और खतरे का अध्ययन करने के लिए अनुसंधान संस्थानों को तैनात किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia