महाराष्ट्र में शिवसेना (उद्धव) का प्रकाश अम्बेडकर की पार्टी से गठबंधन, जानें बीजेपी के लिए क्यों है खतरे की घंटी?

महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में बीजेपी की राह मुश्किल होती दिख रही है। दरअसल बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर के पोते प्रकाश अम्बेडकर की अध्यक्षता वाली वंचित बहुजन आघाड़ी और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने गठबंधन करने का ऐलान किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में बीजेपी की राह मुश्किल होती दिख रही है। दरअसल बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर के पोते प्रकाश अम्बेडकर की अध्यक्षता वाली वंचित बहुजन आघाड़ी और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने गठबंधन करने का ऐलान किया है। राजनीतिक के जानकार दोनों पार्टियों के इस गठबंधन को शिव शक्ति और भीम शक्ति का गठबंधन करार दे रहे हैं।

कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र की राजनीति में इस गठबंधन का असर देखने को मिल सकता है। माना जा रहा है कि इस गठबंधन का असर अगले साल होने वाले बीएमसी के चुनाव में तो होगा ही, 2024 में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के लिए यह गठबंधन खतरा साबित हो सकता है।


राजनीतिक जानकारों के मुताबिक यह गठबंधन महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए बड़ा खतरा साबित होने जा रहा है। जनसत्ता की खबर के मुताबिक शिवसेना (उद्धव) के नेता सुभाष देसाई का दावा है कि पिछले दिनों हुए राजनीतिक घटनाक्रम के बाद आम जनता में उद्धव ठाकरे की शिवसेना के प्रति अधिक सहानुभूति हो गई है।

सुभाष देसाई का कहना है कि महाराष्ट्र की जनता को दल-बदल की रानजीति पसंद नहीं आई है। राज्य को लोग बीजेपी के चाल को अच्छी तरह समझने लगे हैं। इसका असर आने वाले चुनाव में जरूर देखने को मिलेगा। बता दें कि वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) का ओबीसी के बीच आधार माना जाता है। हालांकि वर्तमान में पार्टी के पास कोई विधायक या सांसद नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia