मध्य प्रदेश: शिव‘राज’ में पानी की किल्लत, जान जोखिम में डालकर कुएं से पानी निकालने को मजबूर

मध्‍य प्रदेश के शाहपुरा के एक गांव से हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है। जहां लोगों को जान जोखिम में डालकर पानी के लिए कुएं में उतरना पड़ रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मध्य प्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी के साथ-साथ पानी की किल्लत का भी सामना करना पड़ रहा है। शिवराज सरकार में हाल यह है कि पानी की किल्‍लत से परेशान लोग कहीं गंदा पानी पीने को मजबूर हैं तो कहीं-कहीं कई किलोमीटर दूर जाकर पानी लाना पड़ा रहा है। इसी बीच मध्‍य प्रदेश के शाहपुरा के एक गांव से हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है। जहां लोगों को जान जोखिम में डालकर कुएं में पानी के लिए उतरना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि पानी के लिए कुआं ही एकमात्र सहारा है लेकिन उसके लिए भी एक किमी दूर चलना पड़ता है।

मध्य प्रदेश: शिव‘राज’ में पानी की किल्लत, जान जोखिम में डालकर कुएं से पानी निकालने को मजबूर

इस मामले में शाहपुरा के सब-डिविजनल मैजिस्ट्रेट ने कहा, “शाहपुरा से लोग हमारे पास पानी की शिकायत को लेकर आ चुके हैं। वे लोग गंभीर जल संकट की समस्या का सामना कर रहे हैं। इसलिए हमने पंचायत को निर्देश दिया है कि रोज वहां पर दो टैंकर पानी उपलब्ध कराए जाएं।”

छतरपुर के हदुआ गांव से पिछले दिनों एक ऐसा ही मामला सामने आया था। जहां एक 70 साल के बुजुर्ग गांव में पानी की समस्या को देखते हुए खुद ही कुआं खोद रहे हैं।लोगों का कहना है कि इस गांव में पिछले ढाई साल से पानी की समस्या बनी हुई है लेकिन सरकार की तरफ से यहां कोई मदद मुहैया नहीं कराई गई है।

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड के 6 जिलों का भी यही हाल है। कई जिलों में तालाब सूखकर मैदान में बदल गए हैं, कुओं में पानी नहीं है और हैंडपंपों ने पानी देने बंद कर दिए हैं। ओरछा से लेकर टीकमगढ़ तक के लगभग 90 किलोमीटर के रास्ते में कोई भी ऐसा गांव नहीं है, जहां लोग दिन हो या रात पानी की जद्दोजहद से जूझते नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: बुंदेलखंड में पानी की किल्लत से परेशान लोगों का आरोप, शिवराज सरकार करती है झूठे वादे

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */