महाराष्ट्र: संजय राउत का बड़ा बयान, अगर कोई सरकार बनाने को तैयार नहीं तो शिवसेना ले सकती है ये जिम्मेदारी

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने शनिवार को बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता भेजा था। यह न्योता बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राज्यपाल ने दिया। गौरतलब है कि 24 अक्टूबर को आए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी को 105 सीटें हासिल हुई थीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र में सियासी हलचल के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर कोई सरकार बनाने को तैयार नहीं है तो शिवसेना यह जिम्मेदारी ले सकती है। राउत के इस बयान से अटकलें फिर तेज हो गई हैं। संयज राउत ने यह भी कहा कि कांग्रेस राज्य की दुश्मन नहीं है। सभी दलों में कुछ मुद्दों पर मतभेद हैं।

संजय राउत के इस बयान के कई मतलब निकाले जा रहे हैं। सवाल यह कि क्या शिवसेना को दूसरे दलों का समर्थन मिल चुका है। इसका मतलब यह भी निकाला जा रहा है कि क्या शिवसेना बीजेपी को समर्थन नहीं देने जा रही है। क्योंकि राज्यपाल ने शनिवार को बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता भेजा था।

वहीं, शिवसेना के मुख पत्र ‘सामना’ में छपी रिपोर्ट में शिवसेना ने बीजेपी की तुलना हिटलर से की। शिवसेना ने रिपोर्ट में कहा, “पांच साल दूसरों को डर दिखाकर शासन करने वाली टोली आज खुद खौफजदा है। यह उल्टा हमला है। डराकर मार्ग या समर्थन नहीं मिलता है। महाराष्ट्र की राजनीति महाराष्ट्र में ही होनी चाहिए। महाराष्ट्र दिल्ली का गुलाम नहीं है।”

शिवसेना ने सामना में कहा, “इस बार ऐसी हालत है कि महाराष्ट्र का सीएम कौन होगा यह उद्धव ठाकरे तय करेंगे। राज्य के बड़े नेता शरद पवार की भूमिका महत्वपूर्ण साबित होगी। कुछ भी हो लेकिन इस बार बीजेपी का मुख्यमंत्री न हो, यह महाराष्ट्र का एक स्वर है।”


राज्यपाल की ओर से बीजोपी को न्योता सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते मिला है। गौरतलब है कि 24 अक्टूबर को आए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी को 105 सीटें हासिल हुई हैं। हालांकि इससे पहले शुक्रवार को ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणविस ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को दे दिया था। शिवसेना और बीजेपी की मुख्यमंत्री पद को लेकर जारी खींचतान के चलते वहां अब तक सरकार का गठन नहीं हो पाया है। शिवसेना सीएम पद पर अड़ी हुई है। उसका कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ हुई बैठक के दौरान 50-50 फॉर्मूले पर मुहर लगी थी।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 24 अक्टूबर को चुनाव नतीजे आ गए थे, लेकिन 15 दिन बीत जाने के बाद भी न तो किसी पार्टी या पार्टियों के गठबंधन ने सरकार बनाने का दावा किया है। इस गतिरोध ते चलते राज्यपाल ने खुद ही सरकार बनने की संभावनाओं को तलाशने की कोशिश की, जिसके बाद शनिवार को राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी, बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता दिया है। राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने के बाद बहुमत साबित करने के लिए 11 नवंबर यानी सोमवार को रात 8 बजे तक का समय दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Nov 2019, 10:40 AM