सूचना के अधिकार के तहत चौंकाने वाला खुलासा, रेलवे में 3 लाख से ज्यादा रिक्तियों के बाद भी नौकरी नहीं दे रही सरकार!

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वर्तमान में रेलवे विभाग में 3 लाख 15 हजार 962 पद रिक्त हैं। यह खुलासा हुआ है सूचना के अधिकार के तहत।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

संदीप पौराणिक, IANS

देश में इन दिनों अगर सबसे ज्यादा चर्चा किसी बात की है तो वह है रोजगार, हर युवा का सपना होता है बेहतर नौकरी हासिल करना और अगर सरकारी हो तो फिर क्या कहने। सरकारी में भी रेलवे की नौकरी सबसे उम्दा मानी गई है, मगर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वर्तमान में रेलवे विभाग में 3 लाख 15 हजार 962 पद रिक्त हैं। यह खुलासा हुआ है सूचना के अधिकार के तहत।

मध्यप्रदेश के नीमच जिले के सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने जानना चाहा था कि आखिर रेलवे में वर्तमान में कितने पद रिक्त हैं। इसके लिए उन्होंने रेलवे मंत्रालय में एक आवेदन लगाकर सूचना के अधिकार के तहत रिक्त पदों की जानकारी चाहिए। जो जानकारी सामने आई है वह बताती है कि रेलवे में बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं।


रेलवे मंत्रालय की ओर से गोड़ को जो जानकारी मुहैया कराई गई है उसके मुताबिक भारतीय रेलवे के ग्रुप सी में एक नवंबर (प्रोवीजनल) तक 312944 पद रिक्त थे। इसी तरह गौड़ को 27 दिसंबर को रेलवे मंत्रालय से मिले एक अन्य जवाब में बताया गया है कि 15 सितंबर की स्थिति में ग्रुप ए के 2092 और ग्रुप बी के 926 पद रिक्त थे।इस तरह अगर हम देखते हैं तो रेलवे में तीनों ग्रुप में कुल 3 लाख 15 हजार 9 सौ 62 पद रिक्त हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia