MP से चौंकाने वाली खबर! किसानों को व्यापारियों ने लगाया चूना, मंडी से अधिक रेट पर खरीदी फसल, चेक हुआ बाउंस

कृषि कानून को लेकर जारी आंदोलन के बीच मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक कंपनी ने करीब दो दर्जन किसानों से पहले मसूर-चना के लिए करीब 2 करोड़ रुपये का समझौता किया और बाद में इन किसानों को चूना लगाकर फरार हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कृषि कानूनों पर सरकार और किसानों के बीच आज वार्ता होनी है। कृषि कानून को लेकर जारी आंदोलन के बीच मध्य प्रदेश से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक कंपनी ने करीब दो दर्जन किसानों के साथ फसल का समझौता किया, लेकिन बाद में बिना भुगतान किए हुए फरार हो गए।

खबरों की माने तो दो दर्जन किसानों से कंपनी ने पहले मसूर-चना के लिए करीब 2 करोड़ रुपये का समझौता किया और बाद में इन किसानों को चूना लगाकर फरार हो गया।


दरअसल, हरदा के देवास में 22 किसानों ने खोजा ट्रेडर्स से समझौता किया था. लेकिन जब भुगतान का वक्त आया तो ट्रेडर्स का पता ही नहीं लगा। किसानों को शक उस समय हुआ जब उन्होंने कंपनी द्वारा दिए गए चेक का भुगतान कराने बैंक गए। कंपनी द्वारा दिया गया चेक बाउंस कर गया। जब किसानों ने ट्रेडर्स का पता लगाया तो मालूम चला कि तीन महीने के अंदर ही उन्होंने अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन खत्म कर दिया है। अब इस मामले में खातेगांव पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराई गई है, जबकि प्रशासन को लिखित शिकायत दी गई है।


किसानों का दावा है कि आसपास के इलाकों में करीब 100-150 किसानों के साथ इस तरह की घटना हुई है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, किसानों ने पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में कहा है कि खोजा ट्रेडर्स के दो भाइयों ने अपना लाइसेंस दिखाकर हमसे फसल ले ली और पैसे देने की बात कही। लेकिन जब पैसा नहीं आया, तो उन्होंने मंडी में संपर्क किया और वहां पता लगा कि अब उनका रजिस्ट्रेशन ही नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia