सीमा विवाद से मिजोरम में दवाओं की किल्लत, असम की नाकेबंदी खुलवाने के लिए केंद्र को लिखा पत्र

मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लगभग एक हफ्ते तक इस समस्या को झेलने के बावजूद इस मोर्चे पर केंद्र की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। देश के सच्चे नागरिक के रूप में, हम इस अहम समय में केंद्र से सौहार्दपूर्ण, सकारात्मक प्रतिक्रिया और हस्तक्षेप के हकदार हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह और स्वास्थ्य मंत्रियों से असम के साथ चल रही तनातनी के बीच हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है, क्योंकि राज्य आर्थिक नाकेबंदी के कारण जीवन रक्षक और कोविड-19 संबंधित दवाओं सहित अन्य जरूरी दवाओं के गंभीर संकट का सामना कर रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग-306 पर नाकेबंदी के कारण मिजोरम की स्वास्थ्य सेवा चरमरा गई है, जिसे लेकर अब स्वास्थ्य मंत्री ने पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृह और स्वास्थ्य मंत्रियों से संज्ञान लेने की अपील की है।

मिजोरम के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री आर ललथंगलियाना ने मंगलवार को आइजोल में कहा कि पहाड़ी राज्य महत्वपूर्ण दवाओं के गंभीर संकट का सामना कर रहा है। उन्होंने पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से किसी भी स्वास्थ्य संकट को रोकने के लिए जल्द से जल्द हस्तक्षेप करने का आग्रह किया, जो जल्द ही मिजोरम को अपनी चपेट में ले सकता है और जो किसी के भी नियंत्रण से बाहर होगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ललथंगलियाना ने प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को अलग-अलग पत्र लिखे हैं, जिनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-306 पर आर्थिक नाकाबंदी के कारण दवा संकट का विवरण दिया गया है। यह राजमार्ग पहाड़ी राज्य को असम के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है।

स्वास्थ्य मंत्री ललथंगलियाना ने कहा कि 26 जुलाई को सीमा विवाद और संघर्ष के बाद, असम सरकार ने 29 जुलाई को उन सभी ट्रांसपोर्टरों (गुवाहाटी में) को बुला लिया, जो दोनों राज्यों के बीच सुरक्षा चिंताओं के कारण मिजोरम में किसी भी सामान के परिवहन को रोकने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में आने वाले किसी भी प्रकार के सामान पर पूरी तरह से रोक लग गई, जिसमें बुनियादी दवाएं, जीवन रक्षक दवाएं और कोविड दवाएं भी शामिल हैं। यहां तक कि ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन संयंत्र सामग्री और कोविड-19 परीक्षण किट भी अवरुद्ध कर दिए गए हैं।


मंत्री ने कहा कि इस देश के इतिहास में पहले कभी किसी ने अपने साथी नागरिकों के साथ इस तरह के कठोर और अमानवीय कृत्य का सहारा नहीं लिया है। ललथंगलियाना ने कहा, भारतीय संविधान द्वारा गारंटीकृत जीवन के मूल मौलिक अधिकार, जिसमें बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल और दवाओं का अधिकार शामिल है, को असम सरकार की जुझारू गतिविधियों के कारण वंचित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि लगभग एक सप्ताह तक इस समस्या को झेलने के बावजूद इस मोर्चे पर केंद्र सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश के सच्चे नागरिकों के रूप में, हम इस महत्वपूर्ण समय में केंद्र सरकार से सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक प्रतिक्रिया और हस्तक्षेप के हकदार हैं।

उन्होंने कहा कि इस देश के प्रत्येक नागरिक को चिकित्सा देखभाल और दवाओं का अधिकार है और इस अधिकार से इनकार करना इस देश के मूल कानूनों के विपरीत है। मिजोरम के किसी भी नागरिक को दवाओं की अनुपलब्धता के कारण अपनी जान नहीं गंवानी चाहिए, जो कि मनुष्य हैं- जैसा कि असम सरकार द्वारा किया जा रहा है।

मिजोरम के मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआंगो ने केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को लिखे पत्र में कहा कि राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ आर्थिक नाकेबंदी का मुद्दा उठाया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि गृह मंत्रालय असम सरकार को दक्षिणी असम में नाकाबंदी हटाने के लिए मनाने में सक्षम होगा। उन्होंने कहा कि मिजोरम की 95 फीसदी आपूर्ति राष्ट्रीय राजमार्ग-306 से होकर जाती है, जो हमारे राज्य की जीवन रेखा है। उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि केंद्र हस्तक्षेप करे और असम सरकार को नाकाबंदी हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दे।


इससे पहले दिन में मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री ललथंगलियाना ने असम पर अपने राज्य की आर्थिक नाकेबंदी जारी रखने का आरोप लगाया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 81 फीसदी आबादी को पहली और 32 फीसदी को दूसरी खुराक (कोविड-19) मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि तीन लाख डोज का स्टॉक तैयार कर लिया गया है। 13 लाख की जनसंख्या वाले इस छोटे से राज्य में 39,363 कोविड संक्रमण मामले सामने आए हैं और अब तक 150 लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि पिछले हफ्ते, असम और मिजोरम के बीच एक बड़े तनाव के बाद, असम के छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे और दोनों पक्षों के 60 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए थे। इस घटना के बाद से दोनों राज्यों में तनाव व्याप्त है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia