सोशल नेटवर्किंग साइट गूगल प्लस हुई बंद, लीक हुआ था 5 लाख लोगों के डाटा

गूगल ने बताया है कि 5 लाख से ज्यादा गूगल प्लस यूजर्स के अकाउंट बग की वजह से प्रभावित हुए हैं। कंपनी ने यूजर्स के लिए गूगल प्लस बंद करने का निर्णय लिया है। हालांकि, गूगल ने कहा है कि सोशल नेटवर्क साइट बंद करने की घोषणा से पहले उस बग को ठीक कर लिया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

फेसबुक के बाद गूगल के सोशल मीडिया गूगल प्लस भी हैंकिग के चपेट में है। गूगल ने 5 लाख यूजर्स के डेटा हैक होने के बाद गूगल प्लस को बंद करने का ऐलान किया है। भारत में अभी भी लोग बड़े पैमाने पर गूगल प्लस का उपयोग करते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि गूगल ने जी प्लस को बंद करने का फैसला तब लिया है जब 5 लाख यूजर्स का डाटा लीक होने का खुलासा हुआ है। हालांकि गूगल ने अपने ब्लॉग में इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि किसी भी यूजर के डाटा के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है।

खबरों के मुताबिक, एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी के कारण 2015 से 2018 के बीच बाहरी डेवलपर्स ने गूगल प्लस प्रोफाइल के डेटा में सेंध लगाने की कोशिश की। गूगल के मुताबिक करीब 5 लाख लोगों के निजी डेटा में सेंध लगाई गई थी। हालांकि गूगल ने दावा किया है कि उस बग को ठीक कर लिया गया था।

गूगल के एक प्रवक्ता ने गूगल प्लस को बंद करने की मुख्य वजह बताते हुए कहा कि गूगल प्लस को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियां थी जिसे ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया था, लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था। यही इसके बंद होने की वजह है। वहीं गूगल ने सोमवार को गूगल प्ले-स्टोर के लिए नई पॉलिसी का ऐलान किया जिसके तहत अब कोई भी ऐप किसी यूजर्स के मैसेज और कॉलिंग का एक्सेस नहीं ले पाएंगे।

बता दें कि साल 2011 में गूगल ने गूगल प्लस को फेसबुक की टक्कर में लांच किया था। उस समय फेसबुक के विज्ञापन पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए ही गूगल ने जी प्लस को लांच किया था ताकि यूजर्स की गतिविधियों के आधार पर उन्हें विज्ञापन दिखाया जाए। गूगल ने गूगल प्लस के लिए बकायदा फेसबुक के स्टेटस और न्यूज फीड फीचर को कॉपी भी किया था। गूगल ने अगस्त में भी गूगल प्लस का फ्री वर्जन बंद अमेरिकी नीति निर्माताओं के दवाब में आकर बंद कर दिया है।

पिछले दिनों फेसबुक को लेकर यह खबरें सामने आई थीं कि उसके 5 करोड़ उपभोक्ताओं का डेटा में सेंध लगी थी। फेसबुक ने डाटा की सुरक्षा को लेकर कहा था कि उसकी सुरक्षा में सेंध मारी की वजह से 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट पर प्रभाव पड़ा है।

इसे भी पढ़ें: फेसबुक के इतिहास में हैकिंग की सबसे बड़ी घटना, 5 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी, कंपनी ने मांगी माफी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia