कुछ दिन नहीं सुनाई देगा, ‘गुरु ठोको ताली’, डॉक्टरों की सिद्धु को सलाह, कुछ दिन दें गले को आराम

अपनी अद्भुत भाषण शैली के लिए चर्चित पूर्व क्रिकेटर और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज खतरे की कगार पर है। डॉक्टरों ने आवाज जाने का अंदेशा जताते हुए उन्हें अगले कुछ दिन पूरी तरह से आराम करने की सलाह दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पूर्व क्रिकेटर और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के चाहने वालों के लिए बुरी खबर है। डॉक्टरों के अनुसार सिद्धू की तबीयत खराब है और उनकी आवाज जाने की कगार पर पहुंच गई है। डॉक्टरों ने उनकी आवाज को गंभीर खतरा बताते हुए उन्हें 5 दिन तक पूरा आराम करने की सलाह दी है। इस दौरान सिद्धू को बिल्कुल नहीं बोलने की ताकीद की गई है। डॉक्टरों के अनुसार अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उनकी बोलने की ताकत खो सकती है। फिल्हाल उन्हें फिजियोथेरेपी के साथ ही सांस लेने का भी अभ्यास करवाया जा रहा है।

पंजाब सरकार ने गुरुवार को एक बयान जारी कर इसकी पुष्टी की है। पंजाब सरकार ने कहा है कि सिद्धू पूरी तरह से जांच कराने और स्वास्थ्य लाभ के लिए अज्ञात स्थान पर चले गए हैं। विज्ञप्ति के अनुसार कुछ साल पहले बहुत ज्यादा विमान यात्राओं की वजह से सिद्धू डीप वीन थ्रोम्बोसिस नाम की बीमारी का शिकार हुए थे, जिसका इलाज किया गया था। इसकी वजह से लगातार हवाई यात्रा उनके सेहत के लिए नुकसानदेह है। फिलहाल सिद्धू का अज्ञात स्थान पर इलाज चल रहा है। उन्हें प्राणायाम और फिजियोथैरेपी के साथ विशेष ध्यान कराया जा रहा है।

दरअसल बीते 17 दिनों से सिद्धू विधानसभा चुनावों के लिए तूफानी चुनाव प्रचार के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने 70 से अधिक जनसभाएं की और लोगों को संबोधित किया। इस दौरान लगातार भाषण देने से उनकी आवाज को काफी नुकसान पहुंचा। चेकअप कराने पर डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि मामला बहुत गंभीर है, वह अपनी आवाज खोने के कगार पर थे, क्योंकि उनका वोकल कॉर्ड प्रभावित हुआ है। बता दें कि सिद्धू ने कांग्रेस के स्टार प्रचारक के रूप में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के चुनावों जमकर प्रचार किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Dec 2018, 5:35 PM
/* */