बिहार के नालंदा, सासाराम में हिंसा के बाद हालात में सुधार, अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील

नालंदा और रोहतास पुलिस द्वारा अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है और सीसीटीवी फुटेज की मदद से उपद्रवियों की पहचान कर गिरफ्तारी की कार्रवाई की जा रही है। जिला प्रशासन ने लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

रामनवमी के बाद जुलूस के दौरान बिहार के सासाराम और नालंदा के बिहारशरीफ में भड़की हिंसा के बाद हालात अब धीरे धीरे सामान्य हो रहे है। हालांकि दोनों जिलों में अभी भी इंटरनेट सेवाएं बंद रखी गई हैं। नालंदा जिला प्रशासन ने सोमवार को दावा किया कि सोमवार को कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।

इस बीच, प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि धारा 144 के प्रभावी प्रावधानों के अनुपालन के साथ दुकान और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खोलने पर कोई रोक नहीं है। हालांकि अपराह्न् 4 बजे से धारा 144 का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा। नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि विभिन्न स्थलों पर 104 स्टैटिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गए हैं। जिला बल के अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की 9 कंपनी शहर में तैनात की गई है। साथ ही अन्य जिलों से भी 1000 से अधिक पुलिस बल शहर में तैनात किए गए हैं।


जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि इस मामले में अब तक 15 से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गई है और साक्ष्यों के आधार पर अब तक 130 से अधिक उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य उपद्रवी तत्वों को पहचान के आधार पर गिरफ्तारी के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिले के प्रभावित इलाकों में अधिकारी पुलिस बल के साथ लगातार फ्लैग मार्च कर रहे हैं।

इधर, सोमवार को सासाराम की स्थिति में भी सुधार होने का दावा किया गया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि राम नवमी के बाद हुई हिंसा को रोहतास पुलिस के द्वारा नियंत्रित किया गया है। रोहतास पुलिस के द्वारा 3 प्राथमिकी दर्ज की गई है और अब तक 43 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। रोहतास पुलिस के द्वारा लगातार सोशल नेटवर्किंग साइट पर नजर रखी जा रही है।


रोहतास पुलिस द्वारा अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है और सीसीटीवी फुटेज से उपद्रवियों की पहचान कर गिरफ्तारी की कार्रवाई की जा रही है। इस आलोक में स्थानीय सूत्रों से भी सहयोग लिया जा रहा है। जिला प्रशासन ने लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की है। बता दें कि रामनवमी के बाद निकाले गए जुलूस के दौरान नालंदा के बिहारशरीफ और रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम में हिंसक झड़प हो गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia