कम नहीं और भयावह होगा कोरोना, बिल गेट्स का दावा- 4-6 माह में बदतर हो सकते हैं हालात

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने रविवार को आगाह करते हुए कहा कि बेहद दुखद है कि आने वाले चार से छह महीनों में कोरोना महामारी का प्रकोप बेहद खतरनाक हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका इससे और बेहतर तरीके से निपट सकता था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया को 2015 में घातक महामारी को लेकर चेताने वाले ‘माइक्रोसॉफ्ट’ के संस्थापक रहे बिल गेट्स ने आगाह किया है कि आने वाले चार से छह महीनों में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि अमेरिका इस महामारी से कहीं बेहतर तरीके से निपट सकता था।

बिल गेट्स ने रविवार को कहा कि दुखद है कि आने वाले चार से छह महीनों में इस वैश्विक महामारी का प्रकोप बहुत अधिक हो सकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मैट्रिक्स और मूल्यांकन संस्थान के अनुसार इस दौरान दो लाख से अधिक लोगों की मौत हो सकती है। अगर लोग मास्क और दूरी जैसे नियमों का पालन करते हैं तो मौत के मामले कम हो सकते हैं।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष ने कहा कि अमेरिका में अब तक कोरोना से 2,90,000 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जब 2015 में मैंने महामारी का अनुमान लगाया था तो मृतकों की संख्या इससे अधिक बताई थी। इसलिए हमें सबसे खराब स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा। वायरस इससे अधिक घातक हो सकता था। हालांकि, गेट्स ने कहा कि अमेरिका समेत विश्व की अर्थव्यवस्था पर पड़े महामारी के असर ने मुझे काफी चौंकाया।

बता दें कि गेट्स की संस्था ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ कोरोना वायरस का टीका बनाने और उसे वितरित करने के अभियान का हिस्सा है। गेट्स का फाउंडेशन टीके के लिए किए जा रहे कई अनुसंधानों की वित्तीय मदद कर रहा है। गौरतलब है कि अमेरिका में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों, मौतों और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है, जिसने चिंता को बढ़ा दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia