असम में बाढ़ से हाहाकार, चारों ओर पानी ही पानी, 1.20 लाख लोग प्रभावित, 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी

असम राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (एएसडीएमए) की बुलेटिन के मुताबिक धेमाजी, धुबरी, कोकराझार, बक्सा, बारपेटा, दरांग, लखीमपुर, नलबाड़ी, सोनितपुर और उदलगुरी जिलों में बाढ़ से 1,19,800 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

असम में बाढ़ के कारण गुरुवार को हालात और भी खराब हो गए। बारिश के चलते कई और नए इलाकों में पानी भर गया है। असम राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (एएसडीएमए) की बुलेटिन के मुताबिक धेमाजी, धुबरी, कोकराझार, बक्सा, बारपेटा, दरांग, लखीमपुर, नलबाड़ी, सोनितपुर और उदलगुरी जिलों में बाढ़ से 1,19,800 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

एएसडीएमए के आंकड़ों के अनुसार, नलबाड़ी वर्तमान में सबसे अधिक प्रभावित है, जहां लगभग 45,000 लोग बाढ़ के पानी से जूझ रहे हैं। इसके बाद बक्सा (26,500 लोग) और लखीमपुर (25,000 लोग) हैं।


कुल 20 जिलों और उप-मंडलों में बाढ़ आ गई है। इसके कारण 10,000 हेक्टेयर से अधिक फसलें नष्ट हो गईं और 1 लाख से अधिक जानवर प्रभावित हुए हैं। राज्य प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित जिलों में कम से कम 14 राहत शिविर खोले हैं। अन्य 17 राहत वितरण केंद्र भी संचालित हो रहे हैं।

एसडीआरएफ कार्रवाई में जुट गया है और पहले ही 1,280 लोगों को बचा चुका है। इस बीच गुवाहाटी में भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र ने 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है और अगले कुछ दिनों में राज्य में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia