राज्यसभा में पीएम के भाषण में लगे ‘मोदी-अडानी भाई-भाई’ के नारे, विपक्ष के विरोध के बीच ही देना पड़ा भाषण

विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में ‘मोदी-अडानी’ ‘भाई-भाई’ के अलावा ‘अडानी पर मुंह तो खोलो, कुछ तो बोलो, कुछ तो बोलो’ और ‘अडानी पर जवाब दो, जवाब दो’ के नारे भी जमकर लगाए।

फोटोः संसद टीवी
फोटोः संसद टीवी
user

नवजीवन डेस्क

राज्यसभा में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देने आए पीएम मोदी के भाषण के दौरान जमकर हंगामा हुआ है। अडानी मामले पर जेपीसी जांच की मांग कर रही कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने पीएम मोदी का भाषण शुरू होते ही 'मोदी-अडानी भाई-भाई' के नारे लगाने शुरू कर दिए। इस आकस्मिक हमले से सकपकाए पीएम को थोड़ी देर के लिए अपना भाषण रोकना पड़ा। इसके बाद सभापति ने विपक्ष को रोकने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने, जिसके चलते थोड़ी देर बाद पीएम को इन नारों के बीच ही अपना भाषण पूरा करना पड़ा।

भाषण शुरू होते ही विपक्ष की नारेबाजी शुरू

गुरुवार दोपहर जैसे ही उच्च सदन में पीएम मोदी का भाषण शुरू हुआ कांग्रेस समेत विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी। विपक्ष के नेता ‘मोदी-अडानी’ ‘भाई-भाई’ के नारे लगा रहे थे। इसके अलावा विपक्षी सांसदों ने ‘अडानी पर मुंह तो खोलो, कुछ तो बोलो, कुछ तो बोलो’ और ‘अडानी पर जवाब दो, जवाब दो’ के नारे भी जमकर लगाए। विपक्षी के इस हमले से एकबारगी पीएम घबरा गए और उन्हें अपना भाषण बीच में ही रोकना पड़ा। फिर भी जब नारेबाजी जारी रही तो पीएम को उसी शोर के बीच अपना भाषण देना पड़ा।


स्तब्ध पीएम ने की पलटवार की कोशिश

विपक्ष के इस जोरदार हमले से स्तब्ध दिख रहे पीएम मोदी ने खुद को संभालने के लिए पलटवार करने की कोशिश की और कहा कि जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतनी ही खिलेगा। पीएम ने कहा कि कष्ट उन लोगों को हो रहा है जिनके खिलाफ कार्रवाई हो रही है। लेकिन वो साफ करना चाहते हैं कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई कमजोर नहीं पड़ेगी। हमारी सरकार वो सरकार नहीं है जो सिर्फ योजनाएं बनाती है बल्कि जमीन पर उसे उतारती भी है। लेकिन इन सबके बावजूद उनके भाषण की शुरूआत से लेकर अंत तक ‘मोदी-अडानी भाई-भाई’ के नारे लगते रहे।

राहुल गांधी ने पीएम से मांगा अडानी पर जवाब

गौरतलब है कि गौतम अडानी मामले की जेपीसी जांच की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों ने आक्रामक रुख अपनाया हुआ है। इस मामले पर दो दिन पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी लोकसभा में करारा हमला बोलते हुए पीएम मोदी पर गौतम अडानी को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया था। लोकसभा में अपने भाषण में उन्होंने पीएम मोदी से सीधे पूछा था कि अपने कितने विदेश दौरों में वह अडानी को साथ ले गए हैं और उसके बाद कितने देशों में उन्हें ठेके मिले हैं।


हिंडनबर्ग रिपोर्ट से हिला अडानी का साम्राज्य

गौरतलब है कि पिछले महीने उद्योगपति गौतम अडानी को लेकर अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसके बाद अडानी की कंपनियों के शेयरों में तेजी से गिरावट आई, जिसकी वजह से हजारों लोगों के पैसे डूब गए। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह पर शेल कंपनियों और फर्जी आंकड़ों के जरिये हेरफेर और धोखाधड़ी करने के गंभीर आरोप लगाए हैं। हालांकि इन आरोपों को अडानी समूह ने सिरे से खारिज कर दिया। लेकिन रिपोर्ट के असर के चलते गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर शख्स की सूची में दूसरे पायदान से खिसककर 20 लोगों की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं। इस पूरे मामले पर कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia