जारी है मंदी की मार, देश की आर्थिक हालत बताने वाले औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में 4.3 फीसदी की गिरावट

देश में मंदी की मार जारी है और इसका सबूत एक बार फिर सरकारी आंकड़ों से ही मिल रहा है। सोमवार को जारी औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े बताते हैं कि इसमें 4.3 फीसदी की गिरावट आई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक 4.3 फीसदी गिर गया है। पिछले महीने के मुकाबले उत्पादन में कमी दर्ज की गई है। यह आंकड़े सोमवार को सरकार ने जारी किए। इसके मुताबिक सितंबर में आईआईपी यानी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक 123.3 दर्ज किया गया जो कि पिछले महीने के मुकाबले 4.3 कम है। इससे पहले अगस्त महीने में भी इसमें 1.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।


औद्योगिक उत्पादन देश की आर्थिक स्थिति बताने वाला सबसे बड़ा सूचकांक माना जाता है। इस सूचकांक में तीन चौथाई हिस्सेदारी वाला मैन्यूफैक्चरिंग आउटपुट भी सितंबर माह में 3.9 फीसदी गिरा है, जबकि अगस्त माह में इसमें 1.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

इसके अलावा खनन क्षेत्र में भी 8.5 फीसदी की कमी आई है, जबकि इस क्षेत्र में अगस्त महीने में 0.1 फीसदी की मामूली बढ़ोत्तरी हुई थी। वहीं प्राइमरी प्रोडक्ट के उत्पादन में 5.1 फीसदी कमी आई है जबकि अगस्त महीने में इसमें 1.1 फीसदी वृद्धि हुई थी। कैपिटल गुड्स प्रोडक्शन भी सितंबर महीने में 20.7 फीसदी गिरा है। इसके अलावा कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल में भी 9.9 फीसदी गिरावट आई है जबकि अगस्त में इसमें 4.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 Nov 2019, 6:24 PM