पीएम मोदी ने की स्मृति ईरानी की नीति आयोग से छुट्टी, जावड़ेकर और राव इंद्रजीत को मिली जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले नीति आयोग से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की छुट्टी कर दी गई है। अभी एक महीने भी नहीं हुआ है जब उनसे सूचना-प्रसारण मंत्रालय का कामकाज ले लिया गया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी की नीति आयोग से छुट्टी कर दी गई है। वे नीति आयोग की विशेष आमंत्रित सदस्य थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष हैं और विशेष आमंत्रित सदस्यों के नामों का अनुमोदन प्रधानमंत्री ही करते हैं। नीति आयोग में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और योजना मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को शामिल किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक स्मृति ईरानी जब मानव संसाधन विकास मंत्री बनी थीं, तब उन्हें नीति आयोग में विशेष आममंत्रित सदस्य बनाया गया था। इसके बाद उन मानव संसाधन विकास मंत्रालय से हटा दिया गया और कपड़ा मंत्रालय और सूचना प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार दिया गया था। अभी हाल ही में उनसे सूचना प्रसारण मंत्रालय भी छीन लिया गया, और अब उन्हें नीति आयोग से बाहर कर दिया गया है।

नीति आयोग में अब केंद्रीय योजना राज्यमंत्री राव इंदरजीत सिंह को भी जगह दी गई है, साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भी विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। 2014 में सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना आयोग को खत्म कर उसकी जगह नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया यानी नीति आयोग का गठन किया था। डॉ राजीव कुमार इसके उपाध्यक्ष हैं।

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 17 जून को बैठक होने वाली है, इससे पहले ही नीति आयोग के सदस्यों को पुनर्गठित किया गया है।

स्मृति ईरानी गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने उत्तर प्रदेश के अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गई थीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia