स्मृति ईरानी की बेटी ने मरे हुए शख्स के नाम पर रिन्यू कराया बार लाइसेंस? कांग्रेस ने पूछा- किसके इशारे पर हुआ 'खेल'

गोवा की आबकारी नीति के मुताबिक राज्य में केवल मौजूदा रेस्टोरेंट को ही बार लाइसेंस मिल सकता है, वो भी एक रेस्टोरेंट को एक बार में एक। लेकिन ईरानी के पारिवारिक रेस्टोरेंट को विदेशी शराब की खुदरा बिक्री के साथ ही भारत में निर्मित विदेशी और देशी शराब की खुदरा बिक्री के लिए भी लाइसेंस जारी कर दिए गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के परिवार पर लगे भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों को लेकर कांग्रेस पार्टी ने बयान जारी कर पूरे मामले पर कार्रवाई की मांग किया है। कांग्रेस ने अपने बयान में कहा है कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के परिवार पर भ्रष्टाचार के आरोप गंभीर हैं। गोवा में उनकी बेटी द्वारा चलाए जा रहे रेस्टोरेंट/बार पर शराब परोसने के लिए फर्ज़ी लाइसेंस लेने का आरोप है।

वो लाइसेंस एक ऐसे व्यक्ति के नाम पर है जिनका देहांत मई 2021 में हुआ, और लाइसेंस जून 2022 में एक ऐसे व्यक्ति के नाम पर लिया जिसकी मौत 13 महीने हो गई थी। इस पूरे मामले का खुलासा RTI से है। RTI के मुताबिक केंद्रीय मंत्री स्मृति ज़ूबिन ईरानी की बेटी ने अपने ‘सिली सोल्स कैफे एंड बार’ के लिए फ़र्ज़ी दस्तावेज़ देकर 'बार लाइसेंस' जारी करवाए।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

कांग्रेस ने कहा कि 22 जून 2022 को लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए जिस 'एंथनी डीगामा' के नाम से आवेदन किया गया उनकी पिछले साल मई में ही मौत हो चुकी है। एंथनी के आधार कार्ड से पता चला है कि वे मुंबई के विले पार्ले के निवासी थे। कांग्रेस ने बताया कि आरटीआई लगाने वाले वकील को इनका मृत्यु प्रमाण पत्र भी मिला है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

तमाम नियम कानून भी ताक पर रखे गए!

पवन खेड़ा ने कहा कि विषय चूंकि केंद्रीय मंत्री से संबंधित है इसलिए इस मामले में तमाम नियम कानून भी ताक पर रख दिए गए। गोवा की आबकारी नीति के मुताबिक राज्य में केवल मौजूदा रेस्टोरेंट को ही बार लाइसेंस मिल सकता है, वो भी एक रेस्टोरेंट को एक बार में एक। लेकिन पिछले साल फरवरी में स्मृति ईरानी जी के पारिवारिक रेस्टोरेंट को विदेशी शराब की खुदरा बिक्री के साथ ही भारत में निर्मित विदेशी और देशी शराब की खुदरा बिक्री के लिए भी लाइसेंस जारी कर दिए गए।

  • दस्तावेजों से ये भी पता चला है कि बार लाइसेंस के लिए आवश्यक रेस्तरां लाइसेंस के बिना ही बार लाइसेंस जारी किए गए।

  • ख़बरों के मुताबिक फर्जीवाड़े के खुलासे के कुछ ही घंटे बाद कल शाम BJP सरकार ने एक्साइज कमिश्नर नारायण गड को परेशान करने का खेल शुरू कर दिया। जिन्होंने उत्तर गोवा के असगाओ में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के परिवार द्वारा चलाए जा रहे इस अवैध बार और रेस्तरां को कारण बताओ नोटिस भेजा था।

  • कांग्रेस ने कहा कि आज सुबह से ही विवादास्पद थंडर फोर्स सिक्योरिटी के बाउंसर्स उस बार एवं रेस्तरा के आसपास तैनात किए गए हैं, ताकि कोई पत्रकार ना आ पाए।

  • कांग्रेस ने अपने बयान में कहा कि ये सारे तथ्य दिखाते हैं कैसे हर स्तर पर भ्रष्टाचार हुआ है और तथ्यों को छिपाने की कोशिश की जा रही है। चूंकि ये मामला केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से जुड़ा हुआ है इसलिए और भी ज्यादा गंभीर हो जाता है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

कांग्रेस ने स्मृति ईरानी से किए ये सवाल

  • ये धांधली किसके इशारे पर हो रही है?

  • अवैध कार्यों को अंजाम देने के पीछे कौन है?

  • जो स्मृति ईरानी कल तक राहुल गांधी और सोनिया गांधी को लेकर तरह-तरह के सवाल पूछ रही थीं, वो आज अपने पारिवारिक भ्रष्टाचार पर चुप क्यों है?

  • सत्ता बल के द्वारा इस फर्जीवाड़े को छुपाने का खेल क्यों चल रहा है?

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

आबकारी आयुक्त ने भेजा था कारण बताओ नोटिस

21 जुलाई को गोवा के आबकारी आयुक्त नारायण एम. ने वकील एरेस रोड्रिग्स द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर स्मृति ईरानी की बेटी द्वारा संचालित ‘सिली सोल्स कैफे एंड बार’ को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

कारण बताओ नोटिस में कहा गया है, ‘लाइसेंस धारक की 17/05/2021 को मृत्यु हो जाने के बावजूद पिछले महीने लाइसेंस का नवीनीकरण किया गया था।’ यह नोट किया गया कि लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवेदन 22 जून 2022 को एंथनी डीगामा के नाम पर किया गया था।हालांकि पिछले साल मई में उनकी मौत हो गई थी।

आबकारी विभाग ने कहा है, ‘किसी ने लाइसेंस धारक की ओर से हस्ताक्षरित आवेदन किया था कि कृपया इस लाइसेंस को वर्ष 2022-23 के लिए नवीनीकृत करें और उक्त लाइसेंस को छह महीने के भीतर ट्रांसफर कर दिया जाएगा।’


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वकील रोड्रिग्स ने दायर की थी RTI

शिकायत करने वाले वकील रोड्रिग्स एक आरटीआई आवेदन के जरिये ये दस्तावेज पाने में कामयाब रहे थे। उन्होंने कहा, ‘वह चाहते हैं कि केंद्रीय मंत्री के परिवार द्वारा आबकारी अधिकारियों और स्थानीय असगाओ पंचायत के साथ मिलकर की गई इस बड़ी धोखाधड़ी की गहन जांच की जाए।’

  • वकील, गोवा में आबकरी नियम केवल मौजूदा रेस्टोरेंट धारक को ही बार लाइसेंस जारी करने की अनुमति देते हैं।

  • ‘सिली सोल्स कैफे एंड बार’ के मामले में आबकारी विभाग ने पिछले साल फरवरी में मालिकों को विदेशी शराब, भारत निर्मित विदेशी शराब और देशी शराब के लिए लाइसेंस देने संबंधी नियमों को ताक पर रख दिया था।

  • सभी आबकारी आवेदन मृतक एंथनी डीगामा के नाम से किए गए थे, जिनका दिसंबर 2020 में जारी किया गया आधार कार्ड उन्हें मुंबई के विले पार्ले का निवासी बताता है।

आपको बता दें, वकील रोड्रिग्स ने एक सूचना के बाद इस मामले की महीनों तक छानबीन की थी। वह बृहन्मुबई महानगर पालिका से डीगामा के मृत्यु प्रमाण पत्र का पता लगाने में भी कामयाब रहे थे। उन्होंने कहा कि अब उन्हें आश्चर्य होता है कि ऐसा व्यक्ति किस तरह से असगाओ के भौता वड्डो में 1,200 वर्ग मीटर में फैले संपत्ति से जुड़ा हो सकता है, जिसमें ‘सिली सोल्स कैफे एंड बार’ स्थित है।

कांग्रेस ने कहा कि कानून के उल्लंघन करने वालों को ये एहसास होना चाहिए कि कानून के लंबे हाथ धीरे-धीरे ही सही लेकिन भ्रष्टाचार करने वालों तक पहुंचते ज़रूर हैं।

कांग्रेस ने प्रधान मंत्री से मांग करते हुए कहा है कि कि तुरंत प्रभाव से स्मृति ज़ूबिन ईरानी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia