बिहारः अररिया में आरजेडी की जीत के बाद वायरल हुए वीडियो पर उठ रहे हैं सवाल

बिहार के अररिया लोकसभा सीट से आरजेडी की जीत के बाद वायरल हुए विवादित वीडियो को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं। अररिया के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस वीडियो की फॉरेंसिक जांच कराने की मांग की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के अररिया में आरजेडी की जीत के बाद एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें पाकिस्तान समर्थक और भारत विरोधी नारे सुनाई दे रहे थे। इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है। लेकिन अब उस वीडियो को लेकर कुछ विरोधाभासी खबरें सामने आ रही हैं। कहा जा रहा है कि वायरल वीडियो में आवाज को संपादित किया गया है। नवजीवन ने इस खबर को सत्यापित करने के लिए अररिया निवासी और ‘एनएपीएम’ के राष्ट्रीय संयोजक आशीष रंजन से बात की तो उन्होंने कहा कि पाकिस्तान समर्थक नारों वाला वीडियो संदिग्ध लगता है। उन्होंने पुलिस से वीडियो की गहराई से जांच की मांग की है।

आशीष रंजन ने कहा, “अररिया उपचुनाव के नतीजे आने के बाद से सोशल मीडिया पर अररिया का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पाकिस्तान समर्थक नारे सुनाई दे रहे हैं। लेकिन मेरा कहना है कि पुलिस को इस वीडियो की सही से जांच करनी चाहिए। और इसकी फॉरेंसिक जांच करानी चाहिए| ”

आशीष रंजन ने कहा, “पुलिस ने इस मामले में जो एफआईआर दर्ज की है, उसमें देशद्रोह की धारा नहीं लगाई है। एफआईआर में जिन 3 लड़कों का नाम है, उनमें से एक लड़के के पिता से मेरी बात हुई है, उन्होंने कहा कि उनके बेटे ने ऐसे कोई नारे नहीं लगाए हैं। हालांकि, पुलिस का कहना है कि वीडियो की लोकेशन लोकसभा चुनाव जीते आरजेडी नेता सरफराज आलम के घर के पास की है।”

आशीष रंजन का कहना है कि अररिया में बीजेपी के लोग लगातार नफरत की बीज बोने का काम करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय चुनाव प्रचार के दौरान अररिया में कैंप किए हुए थे, उन्होंने एक जनसभा में अपने भाषण में कहा था कि अगर आरजेडी के सरफराज आलम यहां से जीते तो अररिया आएसआईएस का गढ़ बन जाएगा|

आशीष रंजन ने बताया कि वीडियो के वायरल होने के बाद अररया का माहौल काफी बिगड़ गया है। हालांकि आज शहर में बाजार खुले हैं, लेकिन चौक चौराहे पर चर्चा का मुद्दा यही है। उन्होंने कहा, “इससे पहले भी इन लोगों ने पिछले साल बकरीद के दौरान गौ हत्या के मामले पर शहर का सौहार्द बिगड़ने का प्रयास किया था। मेरा मानना है कि ये बेहद अफसोस की बात है। यहां के लोगों के बीच बहुत सौहार्द्र है और यहां के ज्यादातर लोग मेहनत-मजदूरी कर अपना घर चलाते हैं।”

इस बीच देश विरोधी नारे लगाने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि एक व्यक्ति अभी भी फरार है। अररिया के थाना प्रभारी दीपांकर श्रीज्ञान ने शुक्रवार को बताया कि वायरल वीडियो के आधार पर दो आरोपियों सुल्तान आजमी और शहजाद को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि एक अन्य आरोपी आदिब रजा फरार है। उन्होंने दावा किया कि वीडियो में नजर आ रहे तीसरे आरोपी को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

इस बीच बिहार के डीजीपी केएस द्विवेदी का बयान आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि अररिया लोकसभा उपचुनाव के नतीजे आने के बाद पाकिस्तान के समर्थन और भारत के विरोध में नारे लगाने वाला वायरल वीडियो फर्जी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी मामले की छानबीन जारी है और हम एफएसएल रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं।

बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के उम्मीदवार सरफराज आलम ने बीजेपी के प्रदीप सिंह को हरा दिया था। उनकी जीत के बाद एक वीडियो काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा, जिसमें कथित तौर पर उनके समर्थक पाकिस्तान के समर्थन में और भारत के विरोध में नारे लगाते नजर आ रहे हैं।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद अररिया पुलिस ने इस मामले में 15 मार्च को एक प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी थी।

(आईएनएएस और जहीब अजमल के इनपुट के साथ )

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Mar 2018, 8:31 PM
/* */