कोरोना महामारी की वजह से 21 जून को कुरुक्षेत्र में नहीं लगेगा सूर्य ग्रहण मेला, लोगों से की गई ये अपील

कोरोना महामारी को देखते हुए एक हरियाणा सरकार ने रविवार को होने जा रहे सूर्य ग्रहण पर ऐतिहासिक शहर कुरुक्षेत्र में लोगों का आगमन रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया है। शनिवार को अधिकारियों ने इस प्रतिबंधात्मक आदेश की जानकारी दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

कोरोना महामारी के कारण इस साल 21 जून रविवार आषाढ़ माह की अमावस्या के दिन पड़ने वाले सूर्य ग्रहण मेले में कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर घाट पर बड़े स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन नहीं करवाया जा रहा है। लोगों से अपील की गई है कि इस वर्ष अमावस्या और सूर्य ग्रहण के समय पूजा अर्चना हर कोई अपने घर से ही करें।

हरियाणा सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि भारत में 21 जून को सूर्य ग्रहण का समय प्रात: 10:20 बजे से लेकर दोपहर 1:47 मिनट तक रहेगा। लेकिन सरकार ने इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण सूर्य ग्रहण मेले पर कुरुक्षेत्र में सामूहिक आयोजन नहीं करवाने का निर्णय लिया है। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा 19 से 21 जून तक ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर के एक किलोमीटर के क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तुरंत प्रभाव से धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। 19 जून को रात्रि 9 से लेकर 21 जून को शाम 4 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

सूर्य ग्रहण के अवसर पर कुरुक्षेत्र देश और विदेश से बड़ी तादाद में श्रद्धालु पितृ दान और पवित्र स्नान के लिए ब्रह्मसरोवर पर आते हैं। सरकार के प्रवक्‍ता ने बताया कि इसको लेकर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़़ को सूचित कर दिया गया है। नई दिल्ली में स्थित विभिन्न देशों के दूतावासों के राजदूतों को भी राज्य सरकार के इस निर्णय से अवगत कराने के लिए कहा गया है।

लोकप्रिय
next