कहीं राहत तो कहीं आफत बनकर आई बारिश! पेड़ टूटे, सड़कों पर लगा जाम; उड़ानें रद्द, एयरपोर्ट पर फंसे सैकड़ों यात्री

दिल्ली-एनसीआर में सुबह तड़के से हो रही बारिश से एक ओर जहां लोगों को गर्मी-लू से राहत मिली है, तो वहीं दूसरी ओर ये बारिश कई लोगों के लिए आफत लेकर आई है। कई इलाकों में बारिश के कारण जलभराव हो गया, वहीं इस बारिश से कई उड़ाने भी प्रभावित हुई हैं, जिससे सैकड़ों यात्री एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के कई हिस्सों और आसपास के इलाकों में आज सुबह से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। इसी के साथ पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से झुलस रहे लोगों को राहत मिली है।

मौसम विभाग के अनुसार 24 मई को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है। वहीं आज हुई बारिश कई लोगों के लिए आफत बनकर भी आई है। तूफान के साथ बारिश ककी वजह से दिल्ली के कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए और बिजली भी गुल हो गई। तेज आंधी के साथ-साथ बारिश भी जारी है जिससे काफी नुकसान हुआ है।

दिल्ली-एनसीआर में सुबह से हो रही बारिश और तेज आंधी की वजह से दिल्ली फायर डिपार्टमेंट को पेड़ गिरने की तकरीबन 100 से ज्यादा कॉल मिली हैं। लेकिन कहीं भी कोई फंसा नहीं न ही कोई घायल हुआ। वहीं दूसरी ओर इस बारिश ने दिल्ली और हरियाणा सरकार की व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी है। दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में सड़क पर जलभराव हुआ। गुरुग्राम से भी ऐसी कई तस्वीरें आई है।

उधर, खराब मौसम ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन को भी प्रभावित किया, कई एयरलाइनों ने यात्रियों से हवाई अड्डे पर जाने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करने का अनुरोध किया है। वहीं सैकड़ों की संख्या में ऐसे यात्री भी हैं जो एयरपोर्ट में फंसे हुए हैं। दिल्ली हवाई अड्डे की वेबसाइट के अनुसार, खराब मौसम और अन्य संबंधित मुद्दों के कारण 40 से अधिक प्रस्थान उड़ानों में देरी हुई। दिल्ली हवाई अड्डे के लिए लगभग 18 आगमन उड़ानें देरी से चल रही हैं। दो उड़ानें रद्द की गई हैं।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने दिल्ली एयरपोर्ट के सूत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी दी है कि दिल्ली-एनसीआर में मौसम की स्थिति के कारण, कई उड़ानों को जयपुर और अन्य हवाई अड्डों पर डायवर्ट किया गया है।

आंधी के जबरदस्त प्रभाव और भारी बारिश से दिल्ली में तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। आज सुबह 05:40 से 07:00 बजे के बीच अधिकतम तापमान में करीब 11 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई. IMD के मुताबिक दिल्ली का अधिकतम तापमान 29 से 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बताते चलें कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

दिल्ली के कई हिस्सों और आसपास के इलाकों में तड़के से हो रही बारिश से राजधानी के कई इलाकों में जाम लग गया है। दिल्ली के आईटीओ से एक ऐसा ही दृश्य सामने आया है। जिसमें कई किलोमीटर लंबा जाम लगा हुआ है।


वहीं मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए आईएमडी ने लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने और यदि संभव हो तो यात्रा से बचने का सुझाव देते हुए एक चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग की एडवाइजरी में कहा गया है कि धूल भरी आंधी और गरज की वजह से कमजोर कंस्ट्रक्शन को नुकसान हो सकता है। साथ ही कच्चे, मकानों-दीवारों और झोपड़ियों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia