सोनिया गांधी या राहुल गांधी ने कभी किसी रक्षा सौदे में हस्तक्षेप नहीं किया: ए के एंटनी  

पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कभी भी रक्षा सौदों में हस्तक्षेप नहीं किया। एंटनी ने यह बयान अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के सिलसिले में दिया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पूर्व रक्षामंत्री ए के एंटनी ने बीजेपी पर 'झूठ गढ़ने' के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने दिल्ली में मीडिया से बातचीत में कहा कि, "झूठ पर झूठ, वे (बीजेपी) कुछ नहीं से कुछ गढ़ना चाहते हैं। वे झूठ गढ़ने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं साफ तौर पर कहना चाहता हूं कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने कभी रक्षा सौदों में हस्तक्षेप नहीं किया। रक्षामंत्री के रूप में मेरे पूरे कार्यकाल के दौरान उन्होंने कभी रक्षा सौदों में हस्तक्षेप नहीं किया।"

एंटनी ने कहा कि, “यह रक्षा सौदा करने के लिए अगस्ता ही सही कंपनी थी। लेकिन जब भ्रष्टाचार का मामला सामने आया तो हमने सीबीआइ जांच के आदेश दिए और कोर्ट में हमने केस जीता। इस सौदे में जितना पैसा दिया गया, उससे ज्यादा वापस आया। हमने कोर्ट के जरिए तीन हेलिकॉप्टर भी जब्त किए और डील कैंसल करके कंपनी को ब्लैक लिस्ट किया। लेकिन जब मोदी सरकार आई तो उन्होंने अगस्ता को ही डील में पार्टनर बना लिया। उन्‍होंने कहा कि कहा कि हमने जांच बिठाई और 5-6 पावरफुल कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया जिसमें अमेरिका, रूस और सिंगापुर की कंपनी शामिल है। यह हमारा ट्रैक रिकॉर्ड है, लेकिन इस सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड कहां है।

इससे पहले रविवार को कांग्रेस ने कहा था कि अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पकड़े गए क्रिश्चियन मिशेल के बयानों की पटकथा इसी साल दुबई में लिखी गई थी और केंद्र की मोदी सरकार अगस्ता वेस्टलैंड और उसकी पेरेंट कंपनी फिनमेकेनिका की आड़ में झूठ का जाल फैला रही है। लेकिन अब इस सरकार की कलई खुल गई है।

कांग्रेस ने मोदी सरकार से अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सवाल भी पूछे थे:

  • अगस्ता वेस्टलैंड/फिनमेकेनिका की ब्लैकलिस्टिंग क्यों हटाई?
  • ब्लैकलिस्टेड कंपनी अगस्टता वेस्टलैंड/फिनमेकेनिका को ‘मेक इन इंडियां’ का हिस्सा क्यों बनाया?
  • ब्लैकलिस्टेड कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड से निवेश की इजाजत दिलवा AW119 सैनिक हैलीकॉप्टर बनाने की इजाजत क्यों दी?
  • ब्लैकलिस्टेड अगस्ता वेस्टलैंड को 100 नौसेना हैलीकॉप्टरों के लिए बोली लगाने की अनुमति क्यों दी?
  • मोदी सरकार अगस्ता वेस्टलैंड/फिनमेकेनिका के खिलाफ सभी मुकदमे कैसे हार गई तथा मुकदमों की अपील क्यों नहीं की?

यह भी पढ़े: मोदी सरकार ने अपने झूठ को छिपाने के लिए दुबई में लिखी थी क्रिश्चियन मिशेल के बयानों की पटकथा: कांग्रेस

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia