सोनिया गांधी ने कांग्रेस की अनुशासन समिति का पुनर्गठन किया, एके एंटनी को बनाया अध्यक्ष

हाल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कार्यसमिति की बैठक में भी पार्टी नेताओं को अनुशासन का पाठ-पढ़ाया था। उन्होंने कहा था कि अनुशासन और एकजुटता की जरूरत है। आप और हम सबके लिए यह मायने रखता है कि संगठन मजबूत हो। यह व्यक्तिगत आकांक्षा से ऊपर होना चाहिए।

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने में अनुशासन को और मजबूती देने के लिए पार्टी की अनुशासन समिति का पुनर्गठन किया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आदेश पर गुरुवार को तत्काल प्रभाव से पार्टी की अनुशासनात्मक कार्रवाई समिति का पुनर्गठन किया गया है, जिसमें वरिष्ठ नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

सोनिया गांधी ने कांग्रेस की अनुशासन समिति का पुनर्गठन किया, एके एंटनी को बनाया अध्यक्ष

एके एंटनी की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय पैनल की समिति गठित की गई है। पैनल में उनके साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर को भी इसमें शामिल किया गया है। वहीं दिल्ली के पूर्व सांसद जय प्रकाश अग्रवाल और जी परमेश्वर को भी पैनल में सदस्य बनाया गया है।


दरअसल हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कार्य समिति की बैठक में भी पार्टी नेताओं को अनुशासन का पाठ-पढ़ाया था। उन्होंने कहा था कि मैं फिर इस बात पर जोर देना चाहूंगी कि अनुशासन और एकजुटता की जरूरत है। आप और हम सबके लिए यह मायने रखता है कि संगठन मजबूत हो। यह व्यक्तिगत आकांक्षाओं से ऊपर होना चाहिए। इसी में सामूहिक और व्यक्तिगत दोनों सफलताएं निहित हैं।

गौरतलब है कि आने वाले कुछ महीनों में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में कांग्रेस पार्टी अनुशासन के मामले पर कोई समझौता नहीं करना चाहती है और इसी लिए इस अनुसासनात्मक कार्रवाई समिति का पुनर्गठन किया गया है। ताकि किसी तरह के विवादित बयानों या पार्टीविरोधी गतिविध पर ये समिति तत्काल कार्रवाई कर सकती है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia