सोनिया गांधी बोलीं- दिल्ली हिंसा के पीछे बड़ी साजिश, इसके लिए अमित शाह जिम्मेदार, दें इस्तीफा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को लेकर केंद्र की मोदी सरकार और दिल्ली सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस से बात की। उन्होंने कहा, “मैं दिल्ली की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित हूं। बीजेपी नेताओं के भड़काऊ बयान देने की वजह से यह सब कुछ हुआ है। इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह जिम्मेदार हैं। और उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।”

उन्होंने पूछा, “गृह मंत्री अमित शाह बताएं वह रविवार से कहां थे और क्या कर रहे थे।” उन्होंने दिल्ली के सीएम केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली सरकार भी शांति व्यवस्था कायम करने में विफल रही है। इन हालातों में दिल्ली के मुख्यमंत्री को जनता के बीच दिखना चाहिए, लेकिन वे कहां है?”

सोनिया गांधी ने आगे कहा, “दिल्ली में हो रही घोर हिंसा, जानमाल के नुकसान को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए सीडब्लूसी की बैठक हुई। रविवार से हो रही लगातार दर्दनाक घटनाओं के पीछे सोची समझी साजिश है। बीजेपी की इस सोच को चुनाव के दौरान भी लोगों ने देखा था।”

सोनिया गांधी ने कहा, “बीजेपी के एक नेता ने अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि तीन दिन के बाद हमें कुछ नहीं कहना है। समय से कार्रवाई नहीं होने की वजह से लोगों की जान गई। दिल्ली पुलिस द्वारा जानबूझकर कार्रवाई नहीं करने की वजह से अब तक 20 से ज्यादा लोगों की जान चुका ही। उत्तर पूर्वी दिल्ली में चारों तरफ हिंसा फैली है।”

सोनिया गांधी ने कहा, “पुलिस 72 घंटों तक हाथ पर हाथ धरे बैठी रही, 18 लोगों की जान चली गई, जिनमें एक हेड कॉन्स्टेबल भी शामिल हैं। सैकड़ों अस्पताल में हैं, कई लोगों को गोली लगी है। नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की गलियों में हिंसा जारी है।”

उन्होंने आगे कहा, “कांग्रेस पार्टी पीड़ितों के साथ है। हम कामना करते हैं कि जल्द से जल्द घायल स्वस्थ्य हों। मैं कांग्रेस पार्टी के नेताओं से अपील करती हूं कि वे प्रभावित इलाकों में जाएं और पीड़ितों से मिले। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे और पीड़ितों की हर संभव मदद करेंगे।”

वहीं प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद कांग्रेस नेतका रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज एक मार्च निकालने वाली थी और राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपती, लेकिन आज राष्ट्रपति उपलब्ध नहीं है, कांग्रेस पार्टी गुरुवार को यह मार्च निकालेगी।

Published: 26 Feb 2020, 2:16 PM
लोकप्रिय