बंगाल में चुनाव होते ही कोरोना ने बढ़ाई चिंता, ममता ने आंशिक लॉकडाउन का किया ऐलान

आदेश में कहा गया है कि सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, सिनेमा हॉल, ब्यूटी पार्लर, रेस्तरां और बार, जिम, स्विमिंग पूल, स्पा और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स अगली सूचना तक बंद रहेंगे। बाजार सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम को 3 बजे से 5 बजे तक ही खुलेंगे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद अब कोरोना वायरस का कहर दिखने लगा है। राज्य में आज 17 हजार से ज्यादा केस मिले और 96 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। हालात को देखते हुए बंगाल सरकार ने शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से कड़े प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 22 में दी गई शक्तियों के तहत जारी एक आदेश में कहा गया है कि सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, सिनेमा हॉल, ब्यूटी पार्लर, रेस्तरां और बार, जिम, स्विमिंग पूल, स्पा और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स अगली सूचना तक बंद रहेंगे।

हालांकि, होम डिलीवरी और ऑनलाइन सेवाएं जो लोगों की मांग को पूरा करती हैं, उन्हें अनुमति दी जाएगी। आदेश में कहा गया है कि बाजार सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम को 3 बजे से 5 बजे तक ही खुलेंगे। हालांकि, दवा की दुकानों, मेडिकल उपकरण स्टोर, दूध वेंडिंग आउटलेट, किराने की दुकानों और कुछ अन्य आवश्यक दुकानों को निषेध से छूट दी जाएगी।


आदेश में सरकार ने यह भी उल्लेख किया कि पूरे राज्य में सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और मनोरंजन सहित किसी भी प्रकार का जमावड़ा प्रतिबंधित रहेगा। आदेश में सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि हर किसी को रविवार को विधानसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के दौरान और बाद में आयोग द्वारा निर्धारित निर्देशों और कोविड के निर्देशों का पालन करना होगा।

चुनाव आयोग ने पहले स्पष्ट कर दिया है कि रविवार को मतगणना के बाद कोई विजय जुलूस नहीं होगा। आयोग ने यह भी कहा है कि संबंधित रिटर्निग अधिकारी से चुनाव का प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए दो से अधिक व्यक्तियों को जीतने वाले उम्मीदवार या उसके अधिकृत प्रतिनिधि के साथ जाने की अनुमति नहीं होगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia