मेट्रो ट्रेन चलाने की एसओपी तैयार, गृह मंत्रालय से चर्चा के बाद कल जारी हो सकते हैं दिशा-निर्देश

बीते पांच महीने से ज्यादा समय से बंद मेट्रो ट्रेनों को चलाने की एसओपी तैयार हो गई है। गृह मंत्रालय से चर्चा के बाद इसे अंतिम रूप देकर कल जारी किए जाने की संभावना है। अनलॉक 4.0 में 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की अनुमति दी गई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली मेट्रो को चलाने के लिए केंद्र सरकार कल यानी बुधवार को दिशा निर्देश जारी कर सकती है। इसके लिए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज (मंगलवार को) एसओपी को अंतिम रूप देने के लिए सभी मेट्रो रेल निगमों के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक की।

बैठक के बाद मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में मेट्रो प्रबंधन के सुझाव सामने आए, जिन पर विचार किया जाएगा। इस अधिकारी ने बताया कि मेट्रो चलाने का एक बुनियादी मसौदा यानी एसओपी तैयार हो गया है और बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ इस पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद एसओपी को अंतिम रूप दिया जाएगा। अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस के मुताबिक मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू होने पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।


इसके अलावा यात्रियों को कोरोना से बचने के उपाय अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। देश के 17 मेट्रो निगम विस्तृत एसओपी जारी किए जाने के बाद स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप अपना ब्योरा जारी कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह सात सितंबर से क्रमिक तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल करेगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Sep 2020, 11:26 PM