केरल में मॉनसून की दस्तक, मौसम विभाग ने 9 जिलों में जारी किया येलो अलर्ट

दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंच गया है। यह ठीक उसी दिन पहुंचा है जिस दिन तटीय राज्य से इसके टकराने की भविष्यवाणी की गई थी। केरल में भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंच गया है। यह ठीक उसी दिन पहुंचा है जिस दिन तटीय राज्य से इसके टकराने की भविष्यवाणी की गई थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को यह कहा। इस सप्ताह की शुरुआत में मौसम ब्यूरो ने कहा था कि मानसूनी बारिश 1 जून के आसपास भारत में होने की संभावना है। इससे पहले इसने 5 जून को पहुंचेन की बात कही थी, लेकिन बाद में बयान में बदलाव कर दिया। 2019 में, मानसून ने 8 जून को केरल में दस्तक दी थी।

केरल में भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

केरल के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक तिरुवनंतपुरम में दिन का तापमान 25 डिग्री तक चला गया है। केरल के दक्षिण तटीय इलाकों और लक्षद्वीप में बीते चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है।


आईएमडी ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज, 1 जून 2020 को केरल में पहुंच गया है।" अरब सागर के ऊपर चक्रवात 'निसर्ग' के बनने से केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने 15 अप्रैल को अपने पूर्वानुमान में कहा था कि इस वर्ष मानसून की बारिश सामान्य रूप से लंबी अवधि के औसत के 100 प्रतिशत सामान्य होने की संभावना है। इसमें 5 प्रतिशत इधर-उधर हो सकता है। अईएमडी दोपहर बाद मानसून के संबंध में दूसरे चरण का पूर्वानुमान जारी करेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Jun 2020, 2:54 PM